23 APRTUESDAY2024 6:36:07 AM
Nari

किडनी स्टोन का रामबाण इलाज है बथुआ, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Nov, 2019 02:10 PM
किडनी स्टोन का रामबाण इलाज है बथुआ, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

सर्दियों में शरीर के कई हिस्सों में दर्द, पुरानी चोट में तकलीफ, त्वचा में रूखापन, बदहजमी और जोड़ों का दर्द जैसी कई परेशानियां जकड़ लेती हैं। ऐसे में आप देसी साग यानि बथुआ का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, जो ना सिर्फ शरीर को अंदर से गर्म रखता है बल्कि इन सभी प्रॉब्लम्स से छुटकारा भी दिलाता है। यही नहीं, इसका सेवन सर्दी-खांसी से भी बचाने में काफी असरदार है। 

ज्यादातर लोग बथुआ को साग में डालकर खाते हैं लेकिन आज इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इसमें विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, अमिनो एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो इन समस्याओं से राहत दिलाते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं बथुआ खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

गुर्दे की पथरी

किडनी स्टोन की समस्या से परेशान है तो बथुआ के रस में  शक्कर मिलाकर रोजाना सेवन करें। कुछ समय में ही पथरी पिघलकर यूरिन के रास्ते निकल जाएगी।

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम

रोजाना बथुआ का सेवन इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, जिससे बैक्टीरिय इंफैक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

लिवर को करे डिटॉक्स

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर इस सब्जी का साग बनाकर खाएं। इससे आप लिवर स्वस्थ रहेगा। वहीं इसका जूस पीने से लिवर की सारी गंदगी भी बाहर निकाल जाएगी।

दिल को रखे स्वस्थ

बथुआ सब्जी की लाल पत्तियां खाने से दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही इसका सेवन आपके दिल को स्वस्थ भी रखता है।

PunjabKesari

जलने की चोट

चोट लगने या हाथ जलने पर बथुआ का लेप बनाकर लगा लें। इससे जलन से आराम मिलेगा और चोट भी जल्दी ठीक हो जाएगी।

कब्ज और एसिडिटी

कब्ज और एसिडिटी की समस्या रहती है तो बथुए के पत्तों का रस निकालकर दिन में दो बार पीएं। इसके अलावा बथुए को पानी में उबालकर पीने से भी राहत मिलेगी।

विटामिनन्स, मिनरल्स से भरपूर

विटामिन्स, मिनरल्स, कॉपर, मर्करी और गोल्ड के गुणों वाली बथुआ सब्जी हेल्दी डाइट के लिए यह सबसे ऑप्शन है। आप इसे दही में मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा।

पीरियड्स प्रॉब्लम्स

मासिक धर्म रुका हुआ है तो 2 चम्मच बथुए के बीज एक गिलास पानी में उबालें। आधा रहने पर छानकर पी जाएं। मासिक धर्म खुलकर साफ आएगा।

आंखों की सूजन

आंखों में सूजन, लाली हो तो प्रतिदिन बथुए की सब्जी खाएं। यही नहीं, इसका सेवन आंखों की रोशनी भी तेज करेगा।

PunjabKesari

यूरिन पास करने समय जलन

यूरिन पास करते समय जलन होने पर 3 कप पानी में बथुआ उबाल लें। फिर पानी छानकर नींबू का रस, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक मिलाएं। दिन में एक बार इसका सेवन करने से फायदा होगा।

खून साफ करे

बथुए को 4-5 नीम की पत्तियों के रस के साथ खाया जाए तो खून अंदर से शुद्ध हो जाता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

जोड़ों में दर्द

बथुआ के 10 ग्राम बीजों को 200 मि.ली. पानी में उबालें। पानी आधा रह जाए तो गर्मा-गर्म पी लें। दिन में 2 बार इसका सेवन करें। साथ ही इसकी ताजी पत्तियों को पीसकर हल्का गर्म करें और दर्द वाले स्थान पर बांधें। इससे भी जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News