26 OCTMONDAY2020 9:12:10 PM
Nari

घर पर खुद ही बनाएं 'नीली चाय', वजन तो घटेगा ही कैंसर से भी रहेगा बचाव!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 May, 2020 10:43 AM
घर पर खुद ही बनाएं 'नीली चाय', वजन तो घटेगा ही कैंसर से भी रहेगा बचाव!

सेहतमंद रहने के लिए लोगों में ग्रीन टी और ब्लैक टी जैसी हर्बल टी पीने का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है। मार्कीट में बहुत अच्छी हर्बल टी मिल जाती, जिसमें से ब्लू टी (Blue Tea) भी एक है। ब्लू टी यानि नीली चाय, एक फैंसी हर्बल टी है, जो इन दिनों काफी फेमस हो रही है। इस खूबसूरत नीले रंग की चाय ब्‍लू बटरफ्लाई यानि अपराजिता के फूलों से बनाया जाता है, जो सेहत डायबिटीज से लेकर वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं यह चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे...

चाय बनाने का तरीका...

ब्लू टी बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी हल्का गुनगुना करें। पफिर उसमें 4-5 अपराजिता के फूल डालकर अच्छी तरह उबालें। अब इसमें हल्का-सा शहद मिलाएं। वैसे आप चाहें तो इसे यूं भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब जानते हैं ब्लू टी पीने के फायदे...

डायबिटीज में फायदेमंद

यह चाय शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं, जिससे आपको डायबिटीज से निपटने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

दिल को रखे स्वस्थ

इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है, जिससे आप दिल की कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

तेजी से घटाए वजन

वजन घटाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं। ऐसे में आप रोज सुबह सिर्फ 1 कप ब्लू टी पीएं। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और फैट बर्न करने में मदद करती है, जिससे वेट लूज होता है।

PunjabKesari

डिप्रेशन व तनाव

इस चाय को पीने से तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसे मानसिक परेशानियां दूर होती है। साथ ही इसका सेवन मूड़ को बेहतर बनाने में भी काफी मदद करता है।

कैंसर से बचाव

यह शरीर में मौजूद कोशिकाओं को खराब होने से रोकती है, जिससे कैंसर सेल्स को बढ़ावा नहीं मिलता। इससे आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहते हैं।

बॉडी करें डिटॉक्स

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह चाय जहां इम्यूनिटी को मजूबत करती हैं वहीं इससे शरीर के विषैले टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।

माइग्रेन

माइग्रेन के तेज दर्द के कारण आपको कई भी काम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में नीली चाय का सेवन करें। इससे माइग्रेन के दर्द की छुट्टी हो जाएगी। आप नॉर्मल सिरदर्द में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

अनियमित पीरियड

अगर आपको पीरियड्स रेगुलर नहीं आ रहे हैं तो यह चाय डेली पीएं। इससे आपके पीरियड्स नियमित हो जाएंगे।

आंखों के लिए बढ़िया

आजकल कम उम्र में ही बच्चों को चश्मा लग जाता है। ऐसे में उनकी डाइट में यह चाय शामिल करें क्योंकि यह रोशनी बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही इससे आंखों की थकान, सूजन व रेटिना पॉवर से भी छुटकारा मिलता है।

झुर्रियों को करता है कम

अगर आप इस चाय को नियमित रूप से पीतें हैं तो आपके चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के निशानों को कम करने में मदद मिलती है। 

बालों को बनाएं मजबूत

एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन्‍स और खनिज तत्वों से भरपूर ब्‍लू टी बालों को पोषण देती है, जिससे हेयरफॉल, बाल ना बढ़ने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News