18 APRTHURSDAY2024 3:13:26 AM
Nari

प्रीति जिंटा ने बताई ब्लड सर्कुलेशन सही रखने की एक्सरसाइज, जानिए और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jun, 2019 04:43 PM
प्रीति जिंटा ने बताई ब्लड सर्कुलेशन सही रखने की एक्सरसाइज, जानिए और भी फायदे

प्रीति उन हीरोइनों में से एक हैं, जो 40 प्लस के बाद भी बिल्कुल फिट व खूबसूरत दिखाई देती हैं। भले ही प्रीति फिल्मी दुनिया से दूर होगी लेकिन खुद को फिट रखने के लिए वह कड़ी मेहनत करती हैं। इतना ही नहीं, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए भी वो वर्कआउट का ही सहारा लेती हैं। यही कारण है कि फिटनेस को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगा पाना मुश्किल है।

 

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए प्रीति ने बताया वर्कआउट

हाल ही में उन्होंने ट्वीटर व इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह ट्रैम्पोलिन वर्कआउट (Trampoline Workouts) करती नजर आ रही हैं। इसके साथ उन्होंने कैप्शन दिया है, 'मैंने अपनी ट्रैम्पोलीन वर्कआउट को मिस किया। यह वर्कआउट सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही जेट लैग या लंबे समय से ट्रेन में बैठे रहने के कारण होने वाली परेशानी को भी दूर करता है।'

ट्रैम्पोलिन वर्कआउट के फायदे
वजन घटाए

इससे ब्लड सर्कुलेशन के साथ मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। साथ ही इससे कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

बैली फैट को करे कम

ट्रम्पोलिन व्यायाम जॉगिंग और एरोबिक्स जैसे अन्य शारीरिक वर्कआउट से बेहतर है। वे बहुत कम समय में फैट को जलाने की क्षमता रखता हैं, जिससे आपको बैली फैट से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

मांसपेशियों में मजबूती

यह आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और कोशिकाओं को मजबूत करता है। साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी आती है। आप चाहे तो इक्यूपमेंट (Equipment) लेकर इसे घर पर भी कर सकते हैं।

बच्चों के लिए बेस्ट

अक्सर बच्चे एक्सरसाइज करने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में आप यह वर्कआउट करवा सकते हैं क्योंकि इसे वो खेल-खेल में कर लें।

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदे

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

फेफड़ों को रखे स्वस्थ

बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर दिखाई देता है लेकिन इस एक्सरसाइज करने से फेफड़े ना सिर्फ बेहतर तरीके से काम करते हैं और वह स्वस्थ भी रहते हैं।

PunjabKesari

तनाव से राहत

यह वर्कआउट तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है इसलिए डॉक्टर भी ट्रैम्पोलिन करने की सलाह देते हैं। साथ ही इससे डिप्रेशन का खतरा भी कम होता है।

बॉडी डिटॉक्स

बॉडी डिटॉक्सीफेशन के लिए भी यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे लसीका प्रणाली प्रक्रिया उत्तेजित होकर विषैले तत्वों को बाहर निकाल देती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है।

बढ़ती उम्र की समस्याएं

इस आसन को करने से त्वचा में कसावट आती है और कोलेजन का स्तर भी बढ़ता है, जिससे आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

ग्लोइंग स्किन

इससे त्वचा में भी ब्लड फ्लो तेज होता है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती हैं। साथ ही इससे आप झड़ते बालों, मुहांसे जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News