23 APRTUESDAY2024 1:23:29 PM
Nari

कम पैसों में चाहिए बेदाग निखार तो 'चावल का पानी' लगाना शुरू कर दें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Oct, 2020 06:15 PM
कम पैसों में चाहिए बेदाग निखार तो 'चावल का पानी' लगाना शुरू कर दें

अक्सर लोग चावल के पानी यानि माड़ को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन यह आपकी ब्यूटी में बेहद काम आ सकती है। इससे आप अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं। चावल का पानी यानी माड़ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो स्किन के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फेरुलिक एसिड, मिनरल्स व विटामिन्स भी होते हैं, जिससे आप अपनी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बेकार समझें जाने वाले चावल के पानी के कुछ बेहतरीन फायदे।

कैसे करें इस्तेमाल?

पहला तरीका: इसके लिए कच्चे चावल को आधा घंटा या रातभर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद चावल को छानकर पानी को अलग कर लें। लीजिए चावल का पानी तैयार है।

दूसरा तरीका: चावल को पानी में डालकर कुछ देर उबालें। जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी यानी माड़ को अलग करके साइड पर रख लें।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि चावल के पानी के इस्तेमाल से आप किन-किन ब्यूटी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

पाएं ग्लोइंग स्किन

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर चावल का पानी स्किन को अंदर से पोषण देता है, जिससे ना सिर्फ स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है बल्कि इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है।

पिंपल्स और दाग-धब्बे

चावल के पानी से रोजाना चेहरे की मसाज करें। इससे पिंपल्स के साथ-साथ उनके निशानों से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही इसे बढ़े हुए पोर्स को टाइट करने का काम भी करते हैं, जिससे आपको यह समस्या दोबारा नहीं होती।

PunjabKesari

बेहतरीन स्किन टोनर

यह एक एस्ट्रिजेन्ट की तरह काम करता है और साथ ही पोर्स को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप चावल के पानी से दिन में कम से कम 2 बार चेहरा साफ करें।

गोरा होगा रंग, झुर्रियां होंगी दूर

रोजाना माड़ से चेहरा धोने पर डार्क सर्कल्स दूर होते हैं और चेहरी रंगत में भी निखार आता है। साथ ही इसमें मौजूद लवण त्वचा में कसावट लाकर झुर्रियों से भी बचाते हैं इसलिए चावल के पानी को अच्छी क्लींजर माना जाता है।

डैमेज बाल

अगर अापके बाल हेयर स्ट्रेटनर और कैमिकल्स के ज्यादा इस्तेमाल से खराब हो चुके है तो शैंपू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें। फिर 5 मिनट के बाद इन्हें पानी से धो लें। 

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

चावल का पानी यानी माड़ कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सिडेंट, फेरुलिक एसिड, मिनरल्स व विटामिन्स भी होते हैं, जिससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है और स्कैल्प में भी नमी बनी रहती है। इससे बालों की ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News