17 SEPTUESDAY2019 12:11:49 PM
Nari

पिंपल हो या हेयरफॉल, हर स्किन प्रॉब्लम का हल है कद्दू पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Sep, 2019 10:49 AM
पिंपल हो या हेयरफॉल, हर स्किन प्रॉब्लम का हल है कद्दू पैक

पौष्टिकता से भरपूर कद्दू की सब्जी सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होती बल्कि इससे ब्यूटी की भी कई समस्याओं का हल किया जा सकता है। जी हां, मुंहासे हो या हेयरफॉल कद्दू हर ल‍िहाज से बहुत ही चमत्‍कारी सब्‍जी है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अपनी खूबसूरती निखारने के लिए आप किस तरह कद्दू की सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

बढ़ाए बालों की ग्रोथ

कद्दू के तेल से हफ्ते में 2 बार बालों की मसाज करें। पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन्स से भरपूर इस तेल से बालों को जड़ों से पोषण मिलता है, जिससे वो मजबूत व लंबे होते हैं।

PunjabKesari

ड्राई बालों के लिए असरदार

2 कप पके कद्दू में 1 टीस्पून नारियल तेल, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून दही मिक्स करें। अब शैंपू किए हुए बालों पर पेस्ट को लगभग 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

त्वचा में लचीलापन

कद्दू में मौजूद विटामिन ए, सी और ई कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जिससे त्वचा का लचीलापन बरकरार रहता है। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है और आप एंटी-एजिंग से भी बची रहती हैं।

रूखी व बेजान त्वचा

कद्दू के पल्प में विटामिन ई ऑयल मिलाकर स्किन पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से साफ कर दें। त्वचा में नमी बनी रहेगी और वो रूखी व बेजान नहीं होगी।

एंटी-एजिंग समस्याएं

1 चम्मच कद्दू का पेस्ट लें और उसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। फिर इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो दें। इससे त्वचा जवां दिखाई देगी।

PunjabKesari

मुहांसे व दाग-धब्बे

1 चम्मच पीसा हुआ कद्दू और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो दें। इससे मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या दूर होगी। 

कद्दू और दही

2 चम्मच दही में 1 चम्मच कद्दू का जूस मिलाए। फिर इसे अपनी स्किन पर 10 मिनट तक लगाकर रखे। फिर गुनगुने पानी से धो दें। इससे स्किन एजिंग की निशान मिट जाते हैं।

ग्लोइंग स्किन

बाउल में 1 चम्मच कद्दू का पेस्ट और आधा चम्मच बादाम तेल मिक्स करें। फिर चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखे। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा और स्किन साफ होगी। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News