14 OCTMONDAY2019 11:31:25 AM
Nari

आंवला के 3 हेयर मास्क, बाल होंगे बाऊंसी और शाइनी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Sep, 2019 04:03 PM
आंवला के 3 हेयर मास्क, बाल होंगे बाऊंसी और शाइनी

बदलता मौसम अपने साथ कई तरह के बदलाव लेकर आता है, जो सेहत और ब्यूटी दोनों से जुड़े होते हैं। आज हम यहां बात करेंगे बालों के बारे में। आजकल लोगों में झड़ते बालों ही नहीं बल्कि रूखे-सूखे बेजान बालों का समस्या भी काफी देखने को मिल रही हैं। वहीं कुछ लोगों के बाल काले और घने तो होते हैं लेकिन बाऊंसी नहीं होते। ऐसे में आज हम आपको आंवला के कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकेंगे बल्कि उन्हें बाऊंसी व शाइनी भी बनाएंगे।

 

नेचुरल कंडीशनिंग के लिए नारियल-आंवला मास्क

बाल रूखे-सूखे व बेजान है तो आप नारियल व आंवला से बने मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल और आंवला दोनों ही बालों के लिए रामबाण औषधि है, जिससे आपके बाल नेचुरली कंडीशन होते हैं। वहीं इनमें विटामिन्स, प्रोटीन और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जिससे स्कैलप में किसी तरह का कोई इंफेक्शन नहीं होता।

PunjabKesari,nari

कैसे करें इस्तेमाल?

सबसे पहले एक पैन लें, उसमें नारियल का तेल डालकर उसे अच्छी तरह गर्म होने दें। जब तेल भूरे रंग का हो जाए तो उसे गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रखें। फिर इसमें आंवला तेल मिलाएं। अब इस तेल से हफ्ते में दो बार सोने से पहले जरुर चंपी करें। कोशिश करें तेल सारी रात बालों में लगा रहे। सुबह उठकर स्लफेट फ्री शैपू के साथ अपने बाल धो लें।

झड़ते बालों के लिए आंवला-शिकाकाई मास्क

झड़ते बालों की समस्या से तो लगभग हर कोई जूझ रहा है। ऐसे में आप इस मास्क का इस्तेमाल करें। शिकाकाई न केवल बालों को झड़ने से रोकेगा बल्कि इससे बाल जल्दी सफेद भी नहीं होंगे। वहीं आंवला स्कैल्प को पोषण देगा जिससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे।

PunjabKesari,nari

कैसे करें इस्तेमाल?

आंवला-शिकाकाई को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में चाय की पत्ती को पानी के साथ उबालें। पानी के ठंडा होने के बाद उसमें आंवला और शिकाकाई पाउडर मिक्स करें। आपको इस पेस्ट को मेहंदी की तरह बालों में अपलाई करना है। नहाने से 40 मिनट पहले आप इस पेस्ट को बालों में लगाएं, उसके बाद किसी आयुर्वेदिक शैंपू के साथ बाल धो लें।

बाऊंसी और शाइनी बालों के लिए अंडा-आंवला पैक

अगर आप बाऊंसी और शाइनी बाल चाहते हैं तो यह पैक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। जहां आंवला बालों को जड़ों से पोषण देकर शाइनी बनाता है वहीं अंडे से बाल बाऊंसी होते हैं। साथ ही इस पैक से बालों को भरपूर पोषण भी मिलता है, जिससे बालों के फॉलिकल्स हेल्दी बनते हैं और उनकी ग्रोथ नेचुरल तरीके से बढ़ती है।

PunjabKesari,nari

कैसे करें इस्तेमाल?

आंवला और अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो अंडे ब्रेक करें। उन्हें अच्छी तरह फेंटने के बाद उसमें आंवला पाउडर मिक्स करें। इस पेस्ट को बालों में कम से कम 40 से 50 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद बालों को सादे पानी के साथ धो लें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News