Twitter
You are hereNari

17 साल की यह लड़की रखेगी मंगल ग्रह पर पहला कदम !

17 साल की यह लड़की रखेगी मंगल ग्रह पर पहला कदम !
Views:- Thursday, July 12, 2018-6:10 PM

अंतरिक्ष के बारे में बातें सुनना बहुत अच्छा लगता है। यह सपनों की तरह होता हैं और दुनिया भर में कुछ एक लोग ही ऐसे होते हैं, जिन्हें आंतरिक्ष में जाने का मौका मिलता है। इस सपने को पूरा करने के लिए बहुत-सी शर्तों को भी मानना पड़ता है। जिसकी कुर्बानी कुछ खास लोग ही दे सकते हैं जैसे 18 सालों तक किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं रहना,शादी न करना, इस दौरान बच्चों का तो सवाल ही उठ सकता। इसके बावजूद भी अगर कोई मंगल ग्रह पर जाने की ठान ले तो काबिल ए तारीफ है। 


आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सब शर्तों को मानने के बावजूद भी एक लड़की अंतरिक्ष में जाने को तैयार है। अमेरिका के लुइसिआना में रहने वाली इस 17 साल की लड़की का नाम है एलिसा कार्सन। वह 2033 में मंगल ग्रह पर जाएगी और वहां 2 से 3 साल तक रूकेगी भी। हालांकि इस दौरान उनकी टीम भी उनके साथ होगी। वह वहां पर कुछ खास तरह के एक्सपेरिमेंट करेंगे। इस बात का पता लगाएंगे की असल में मंगल ग्रह पर जिंदगी संभव है या नहीं। 

 

A post shared by Alyssa Carson (@nasablueberry) on


एलिसा को मंगल ग्रह पर जाने का क्रेज 9 साल की छोटी उम्र में ही हो गया था। उसने पहली बार इस ग्रह के बारे में कार्टून में देखा। धीरे-धीरे मंगल ग्रह के बारे में जानने में उसकी दिलचस्पी बढ़ने लगी। इसके बाद उसने बहुत से स्पेंस कैंप को अटैंड किया।  नासा का एक पासपोर्ट प्रोग्राम होता है। जिसमें इंसान को 14 सेंटर में जाना पड़ता है। इस दौरान पासपोर्ट पर स्टैंप लगता है। एलिसा इन सेंटर में जाने वाली पहली व्यक्ति है। 


नासा की शर्त के मुताबिक 18 साल की उम्र से पहले कोई एस्ट्रोनॉट नहीं बन सकता। इसी कारण 17 साल की एलिसा कार्सन को उसने अभी से ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है। उसे अलग-अलग तरह की मशीने चलाना सिखाया जा रहा है। खास बात यह है कि एलिसा से पहले मंगल ग्रह पर कोई इंसान नहीं गया वहां पर अब तक सिर्फ शटल ही गए हैं। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: