26 JANSUNDAY2020 6:48:02 PM
Nari

हैल्थ एंड ब्यूटी की इन छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स का हल है फिटकरी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jan, 2020 02:35 PM
हैल्थ एंड ब्यूटी की इन छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स का हल है फिटकरी

कुछ घरों में लोग हर रोज फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं, मगर उन्हीं में से कुछ लोगों को इसके बारे में खास पता नहीं है। फिटकरी आमतौर पर सफेद और हल्के लाल रंग की होती है। इसका इस्तेमाल खाने के लिए कभी नहीं किया जाता। फिटकरी केवल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ही ठीक करती है। आइए जानते हैं आप इसका इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकते हैं...

Related image,nri

पैरों की दुर्गंध

सारा दिन जूतों में पैर रहने की वजह से पैरों से अजीब दुर्गंध आने लगती है, इससे छुटकारा पाने के लिए फिटकरी वाले पानी में रोज पांव धोने चाहिए। 2 से 3 मग पानी में 1 बड़ा टुकड़ा फिटकरी का क्रश करके डालें, उसमें 5 से 10 मिनट के लिए पांव भिगो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से बहुत जल्द पैरों की स्मैल से छुटकारा मिल जाएगा।

दांतो का पीलापन

अगर आपके दांत पीले हैं तो एक गिलास पानी में फिटकरी डालकर रख दें, जब फिटकरी पूरी तरह घुल जाए तो उस पानी के साथ कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध  और दांतों का पीलापन दोनों दूर होंगे।

Related image,nari

बॉडी इंफेक्शन

प्राइवेट पार्ट से लेकर बॉडी के किसी भी हिस्से पर यदि कोई इंफेक्शन हो गई है तो उसे फिटकरी वाले पानी के साथ वॉश करें। ऐसा रोज करने से भी कोई परहेज नहीं है।

चोट लगने पर

अगर रसोई में काम करते वक्त कोई चोट लग जाए, या फिर चोट की वजह से इंफेक्शन बढ़ जाए तो उस जगह को भी फिटकरी वाले पानी के साथ साफ करें। कई बार चाकू से सब्जी काटते वक्त खून बहने लगता है। खून को रोकने के लिए चोट वाले स्थान पर फिटकरी पीसकर लगाएं। खून का बहना काफी हद तक बंद हो जाएगा। साथ ही आपको दर्द से भी राहत मिलेगी।

Related image,nari

यूरिन इंफैक्शन 

फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट्स की सफाई करें। इससे यूरिन इंफैक्शन की समस्या में राहत मिलती है।

कील-मुहांसे

फिटकरी के पानी से दिनभर में 2 बार मुंह धोएं। इससे कील-मुहांसे दूर होंगे।

ब्लैकहेड्स

फिटकरी पाऊडर में 1 चम्मच जैतून तेल मिलाकर स्क्रब करें। इससे ब्लैकहेड्स जड़ से निकल जाएंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News