14 OCTMONDAY2019 11:21:29 AM
Nari

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं बादाम, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Sep, 2019 12:14 PM
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं बादाम, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

बादाम खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, इस बात का तकरीबन सभी को पता है। मगर क्या आप जानते हैं कि सेहत के साथ-साथ बादाम आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

ड्राई त्वचा के लिए फायदेमंद बादाम फेस पैक

जैसा कि आप जानते हैं कि बादाम में विटामिन-E भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जहां बादाम खाने से आपकी त्वचा लंबे समय तक तरोताजा रहती है वहीं इसका पैक लगाने से आपको दोगुना लाभ मिलता है। बादाम फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच ओट्स में 1 चम्मच बादाम का पाउडर और 1-2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। बादाम से बने इस पेस्ट को आप अपनी त्वचा पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। सूखने के बाद सादे पानी के साथ अपना मुंह धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर अपलाई करें।

PunjabKesari,nari

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन की सबसे बड़ी परेशानी होती है कि इस पर धूल मिट्टी बहुत जल्द जमती है। जिस वजह से चेहरे पर कील-मुहांसे होने का डर सबसे ज्यादा बना रहता है। ऐसे में ऑयली स्किन वाले लोग 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच बादाम का पाउडर मिक्स करें। उसके बाद गुलाब जाल डालकर दोनों चीजों का एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह सूखने तक लगा रहने दें। आपकी त्वचा का ऑयल तो कम होगा ही साथ ही चेहरे का एक्सट्रा ऑयल भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

पिंप्लस वाली स्किन

पिंप्लस वाली स्किन के लिए दहीं सबसे बेस्ट रहता है। ऐसे में आप बादाम के पाउडर को दहीं के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो चुटकी भर हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रखें जिनके चेहरे पर मुहांसे हो उन्हें चेहरे पर मास्क लगाकर उसे सूखने नहीं देना। ऐसा करने से पैक उतारते वक्त आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर पैक जल्द सूख जाए तो उसे हल्का सा पानी लगाकर आप थोड़ा वेट कर सकते हैं।

PunjabKesari,nari

इसके अलावा आप चाहें तो बादाम की मदद से अलग-अलग फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं, जिनकी मदद से आप स्किन की हर तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानते हैं बादाम फेस पैक बनाने का तरीका...

बादाम, अंडा और नींबू से बना फेस पैक

एक अंडा लेकर उसका सफेद भाग निकाल कर फेड लें फिर इसमें बादाम पाउडर, आद चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसें चेहरें में लगा लें औऱ 20-25 मिनट बाद चेहरा धो लें। जल्दी गोरापन पानें के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्तें में एक बार करें।

बादाम-दूध फेस पैक

बादाम औऱ दूध का फेस पैक बनाने के लिए पानी में कुछ बादाम भिगों दे। जब यह फूल जाए तब इन्हें पानी से निकालकर छील लें और इसका पेस्ट बना लें फिर इसमें ताजा दूध मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट लगाए रहें जब यह सूख जाए तब पानी से धों लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल जरुर करें।

PunjabKesari,nari

बादाम और नारियल दूध

बादाम और नारियल दूध पिसे हुए बादाम लेकर इसमें दो चम्मच नारियल का दूध मिला लें। अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें। यह फेस पैक आपको स्किन टोन को हल्का करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन नेचुरल तरीके चमकदार और क्लीयर दिखेगी।

एलोवेरा जेल और बादाम

एलोवेरा जेल और बादाम का फेस पैक चेहरे के दाग हटाता है तथा चेहरे की रंगत को भी निखारता है। सिर्फ एलोवेरा जेल को पिसे हुए बादाम के साथ मिलाएं तथा इसे चेहरे और गले पर लगाएं। कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News