Twitter
You are hereNari

हेल्थ हो या ब्यूटी, हर मर्ज की दवा है 1 चम्मच एलोवेरा

हेल्थ हो या ब्यूटी, हर मर्ज की दवा है 1 चम्मच एलोवेरा
Views:- Thursday, November 29, 2018-1:18 PM

एलोवेरा का इस्तेमाल सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में किया जा सकता है। जहां सुबह इसका जूस पीने से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं इसे चेहरे के लिए भी ओषधि माना जाता है। आज हम आपको एलोवेरा के कुछ ऐसे ही हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

एलोवेरा में मौजूद गुण

एलोवेरा ऐसे चुनिंदा प्लांट्स में शामिल है जिनमें विटामिन B12 होता है। इसके अलावा इसमें अन्य विटामिन्स, फॉलिक एसिड, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज जैसे गुण भी होते हैं।

PunjabKesari

एलोवेरा के हेल्थ बेनिफिट्स
वजन करें कम

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे शरीर से फ्री रेडिकल्स निकालते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। कई स्टडी की रिपोर्ट में भी बताया गया है कि एलोवेरा वजन कम करने में बहुत मददगार होता है। अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोजस सुबह इसका जूस जरूर पीएं।

PunjabKesari

बेहतर पाचन क्रिया

एलोवेरा जूस शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है, जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है। एलोवेरा जूस या जेल का सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज, अपच एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

विटामिन सी, ए, ई, बी-1, बी-2, बी-6, बी-12 और फॉलिक एसिड से भरपूर होने के कारण एलोवेरा जूस का सेवन इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटिक पेशेंट के लिए इसका बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इससे ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है।

PunjabKesari

दिल की बीमारी में फायदेमंद

यह शरीर में रक्‍त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्‍त प्रवाह को बेहतर बनाए रखने में  भी मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा हाई ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

तनाव को करता है कम

इसका रस न केवल मानसिक तनाव से राहत देता है बल्कि शारीरिक तनाव से निपटने में भी मददगार होता है।

PunjabKesari

एलोवेरा के ब्यूटी बेनिफिट्स
स्किन के लिए

एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां, दाग-धब्बे, मुंहासे आदि जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही इसे लगाने से स्किन टैनिंग की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

ड्राई स्किन से छुटकारा

सर्दियों में स्किन ड्राईनेस की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदे गुलाबजल को मिलाएं। इससे चेहरे पर 20 मिनट मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे धो लें।

PunjabKesari

पाएं ग्लोइंग स्किन

एलोवेरा को प्राकृृतिक क्लींजर माना जाता है क्योंकि इससे डेड स्किन निकल जाती है। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो इसकी जेल से रोजाना 10-15 मिनट तक मसाज करें।

मुंहासों से निजात

एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण एलोवेरा मुंहासे, एक्ने और पिंपल्स को भी दूर करता है। इसके लिए आप एलोवेरा में शहद मिलाकर रोजाना लगाएं।

झड़ते बालों की समस्या

इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं तो स्कैल्प की मुरम्मत करके बालों को झड़ने से रोकते हैं। एलोवेरा जेल व नारियल तेल को मिक्स करके हफ्ते में कम से कम 3 बार मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News