23 SEPMONDAY2019 11:02:42 PM
Nari

हर स्किन के लिए अच्छा नहीं है एलोवेरा-हल्दी, नुकसान पहुंचाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Aug, 2019 10:22 AM
हर स्किन के लिए अच्छा नहीं है एलोवेरा-हल्दी, नुकसान पहुंचाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

बेदाग त्वचा और निखारी हुई त्वचा पाने के लिए लड़कियां मंहगे प्रोडक्ट्स के अलावा घरेलू नुस्खों का भी यूज करती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हमें लगता है कि नेचुरल चीजें स्किन के लिए हानिकारक नहीं हो सकती हैं। मगर जरूरी नहीं कि इनका इस्तेमाल हर किसी के लिए फायदेमंद हो क्योंकि हर किसी की त्‍वचा एक जैसी नहीं होती है। चलिए आपको बताते हैं कि घरेलू नुस्खे अपनाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

 

ड्राई स्किन के लिए हानिकारक है नींबू

नींबू एक नेचुरल एजेंट है लेकिन रूखी त्वचा पर इसका इस्तेमाल जलन और रैशेज का कारण बन सकता है। दरअसल, नींबू अम्लीय होता है और इसमें एक केमिकल होता है, जो त्वचा को काला कर सकता है। नींबू ऑयली व नॉर्मल त्वचा के लिए अच्‍छा हैं लेकिन ड्राई स्किन पर इसका यूज ना करें। इसके अलावा, एक्जिमा से परेशान महिलाओं को भी इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

PunjabKesari

हल्दी लगाना अच्छा है लेकिन ...

सुदंरता को निखारने के लिए तो लगभग हर लड़की ही हल्दी का इस्तेमाल करती हैं लेकिन ड्राई स्किन और सेंसिटिव स्किन पर इसका यूज करने से बचे। इससे स्किन काली हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे लालिमा और खुजली की समस्या भी हो सकती हैं।

एलोवेरा भी पहुंचा सकता है नुकसान

औषधीए गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसे सीधा तोड़कर लगाने की गलती ना करें। इसे सीधा तोड़कर लगाने से एलर्जी, सूजन की समस्या हो सकती है क्योंकि इसमें एसिडिक गुण मौजूद होते हैं। 

बेसन या मुल्तानी मिट्टी?

मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए अच्‍छी है लेकिन ड्राई स्किन पर इसका यूज त्‍वचा को ज्यादा रूखा व बेजान बना सकता है। साथ ही बेसन भी हर तरह की त्वचा के अच्‍छा नहीं होता है। अगर आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड है और आपको एलर्जी या सांस लेने में तकलीफ है तो बेसन से परहेज करना चाहिए।

PunjabKesari

दही भी बन सकती है परेशानी

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं दही लगाना पसंद करती है लेकिन यह भी हर स्किन पर सूट नहीं करती। बेहतर होगा कि इसे इस्तेमाल करने से पहले आप त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर कर लें।

नारियल तेल

नारियल तेल स्किन के लिए अच्छा मॉइस्चराइजर होता है लेकिन सभी तरह की त्वचा पर इसका इस्तेमाल नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा

बहुत से लोग निखरी और बेदाग त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। मगर त्वचा सेंसेटिव होने के कारण इसका यूज स्किन रैशेज का कारण बन सकता है। इसके अलावा इससे चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News