20 APRSATURDAY2024 12:25:55 PM
Nari

नहाने से पहले लगाएं सिर्फ यह 1 चीज, हर ब्यूटी प्रॉब्लम्स की होगी छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2019 10:10 AM
नहाने से पहले लगाएं सिर्फ यह 1 चीज, हर ब्यूटी प्रॉब्लम्स की होगी छुट्टी

सुंदर दिखना तो हर महिला की ख्वाहिश होती है। इसके लिए वह कई तरह के महंगे प्रॉडक्ट्स, ब्‍यूटी ट्रीटमेंट और ना जाने क्‍या-क्‍या तरीके करती है। हालांकि इनके इस्‍तेमाल से चेहरे पर तुरंत निखार आ जाता है लेकिन कई बार इसके साइड इफेक्‍ट्स भी दिखने को मिलते हैं। वहीं जरूरी नहीं कि हर कोई यह ट्रीटमेंट ले पाएं। ऐसे में आज हम आपको 1 चीज के बारे में बताएंगे, जिसे नहाने से पहले लगाने पर आप मुलायम और चमकदार त्वचा पा सकते हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है।

 

एलोवेरा व खीरे से पाएं निखरी त्वचा

हल्की-फुल्की गर्मियां शुरू हो चुकीं है। इस मौसम में चेहरे को चमकदार, त्वचा में नमी व उसका पोषण बेहद जरूरी है। ऐसे में आप एलोवेरा व खीरे के एक नुस्खे से निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं। इसे आजमाकर आप चेहरे के दाग धब्बे, झाइयां, झुर्रियों, डार्क सर्कल आदि आसानी से दूर कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर और भी ज्‍यादा निखार आएगा और ये आपको जवां बनाए रखने में भी हेल्‍प करता है।

PunjabKesari

एलोवेरा और खीरा

सबसे पहले एलोवेरा जेल व खीरे को मिक्सी में डालकर स्मूद ब्लैंड कर लें। फिर इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालें और फ्रीजर में रख दें। फिर रोजाना नहाने से 1-2 मिनट पहले इस क्यूब्स को अपने चेहरे पर रब करें।। साथ ही एक बार शाम को भी इससे चेहरे की मसाज करें। इसे तब तक रब करें जब तक यह पिघल ना जाए। इससे चेहरे पर ताजगी के साथ इंस्टेंट ग्लो भी आएगा। इसके अलावा इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

लगाएं एलोवेरा-खीरा फेस पैक

खीरे को मैश करके उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। यह पैक एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर रखने के साथ गर्मियों में होने वाली ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी बचाएगा।

PunjabKesari

एलोवेरा और खीरा ही क्‍यों?

खीरे में कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, ल्यूटिन आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और यह त्वचा को फ्री रेडिकल्‍स से भी बचाता है, जिससे आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। वहीं एलोवेरा स्किन के लिए नेचुरल स्किन मॉश्‍चराइजर की तरह काम करता है। इस क्यूब को त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा में नमी आती है और पोषण भी मिलता है। एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, जो चेहरे से झुर्रियों हटाने में काफी मददगार होती है।

 

डिटॉक्सीफिकेशन के लिए

त्‍वचा में चमक लाने के लिए उसे अच्‍छी तरह से एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। एक्सफोलिएट त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और इसे भीतर से साफ करता है। ऐलोवेरा और खीरे की क्यूब्स आपकी इस समस्या को भी हल कर देती है। दिन में 2 बार इससे चेहरे की मसाज करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News