Twitter
You are hereNari

हफ्ते में 2 बार लगाएं ये हेयर मास्क, बाल होंगे 2 गुने लंबे

हफ्ते में 2 बार लगाएं ये हेयर मास्क, बाल होंगे 2 गुने लंबे
Views:- Saturday, May 26, 2018-1:08 PM

लड़का हो या लड़की हर कोई लंबे, काले, घने, मुलायम बाल पाना चाहता है। अपनी चाहत को पूरा करने के लिए वह कई तरह के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर फिर भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में महंगे हेयर प्रॉडक्ट्स की जगह पर घरेलू हेयर मास्क लगा सकते हैं। इसको लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ वह मजबूत होंगे। आज हम आपको एक एेसे हेयर मास्क के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत हैल्पफूल हैं। 

 

1. नारियल मिल्क
नारियल दूध में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाय जाते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाने का काम करता है। नारियल में मैग्नीशियम भी होता है, जो बालों को बढ़ाने और लम्बा करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नारियल दूध में विटामिन सी, ई, बी, बी 3, बी 5 और बी 6 भी शामिल हैं। 

 

2. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में 20 मिनरल्‍स, 12 विटामिन्‍स, 18 अमीनो एसिड्स और 200 प्रकार के न्‍यूट्रियन्‍ट्स पाएं जाते हैं। बालों में एलोवेरा जेल लगाने से उनमें नमी आती है। इसमें मौजूद प्राकृतिक इंजाइम्‍स, डेड सेल्‍स, फंगस और रूसी को दूर करते हैं। 

 

3. नारियल तेल 
बालों में नारियल तेल लगाने वह सॉफ्ट और सिल्की बनते हैं। इसमें पाएं जाने वाले एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण वालों को मजूबत बनाने का काम करते हैं। अगर आपके बाल बहुत बुरी स्थिति में है तो नारियल तेल लगाएं। 

 

4. विटामिन ई तेल
विटामिन ई बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को झड़ने और उनको बढ़ाने में सहायक है। बालों को कुछ ही दिनों में लंबा करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करें। इसका यूज करने के लिए कैप्सूल को बीच में से काट लें और तेल निचोड़ लें। अब इस तेल को बालों में लगाएं। 

 

पैक बनाने के लिए सामान

1 कप नारियल मिल्क
1/2 एलोवेरा जेल
2 टेबल स्पून नारियल तेल
1 टेबलस्पून विटामिन ई ऑयल 

 

PunjabKesari


एेसे बनाएं हेयर मास्क
1 साफ कटोरा लें। अब इसमें 1 कप नारियल का दूध, 1/2 एलोवेरा जेल, 2 टेबल स्पून नारियल तेल और 1 टेबलस्पून विटामिन ई ऑयल अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को कम से कम 1 घंटे तक रेफ्रिजरेटर में रखें।  इस मास्क को बालों की जड़ों पर लगाएं। करीब 1 घंटे के लिए इसको एेसा ही रहने दें। फिर शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News