Twitter
You are hereNari

अजय देवगन है टेनिस एल्बो की गंभीर बीमारी, यूं रखें खुद का बचाव

अजय देवगन है टेनिस एल्बो की गंभीर बीमारी, यूं रखें खुद का बचाव
Views:- Tuesday, January 8, 2019-9:53 AM

जब बात फिट एंड फाइन एक्‍टर की हो तो दिमाग में अजय देवगन का नाम भी जरूर आता है। सुपरहिट फिल्में देने वाले अजय देवगन बॉलीवुड के फिट एक्टर्स में से एक हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें टेनिस एल्बो नाम की बीमारी है। चलिए जानते हैं क्या है यह बीमारी और इसके लक्षण व उपचार।

 

क्या है टेनिस एल्बो?

टेनिस एल्बो एक आम बीमारी है, जिसमें कोहनी व हाथों में दर्द की शिकायत रहती है। यह बीमारी तब होती है जब टेन्डॉन्स में समस्या हो, जोकि कोहनी के बाहर से जुड़ी होती है। अजय देवगन भी इसी बीमारी से ग्रसित हैं, जिसके कारण उन्हें बहुत तेज दर्द का सामना भी करना पड़ता है। कई बार शूटिंग के दौरान भी उन्हें अचानक दर्द हो जाता है। इस दर्द के कारण बहुत बार उन्हें हाथ उठाने में भी समस्या होती है। यहां तक की उनसे एक कॉफी का कप भी नहीं उठाया जाता है।

PunjabKesari, Tennis elbow Image, टेनिस एल्बो इमेज

सर्दियों में बढ़ जाता है टेनिस एल्बो दर्द

शोध के अनुसार सर्दियों में टेनिस एल्बो का दर्द काफी बढ़ जाता है। दरअसल, ठंड के मौसम में तापमान कम हो जाता है, जिसकी वजह से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते और रक्त संचार धीमा हो जाता है। इसके कारण दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

 

ऐसे पहचानें टेनिस एल्बो की बीमारी के लक्षण

टेनिस एल्बो के दौरान कोहनी में तेज दर्द होता है। कलाई और उंगलियों के मूवमेंट से मांसपेशियों में खिंचाव के कारण कोहनी में सूजन आ जाती है। इसके अलावा कलाई की मांसपेशियों में दर्द, किसी भी चीज को पकड़ते वक्त कोहनी व हाथों में दर्द और कोहनी या हाथों को मोड़ते वक्त अत्यधिक दर्द महसूस होना भी इस बीमारी के लक्षण है।

PunjabKesari, Tennis elbow Image, टेनिस एल्बो इमेज

बीमारी होने के कारण

यह बीमारी टेनिस खिलाड़ियों को लंबे समय तक रैकेट पकड़ने के कारण होती है। इसके अलावा यह समस्या कोहनी की हड्डी पर अतिरिक्त दबाव पड़ने के कारण हो जाती है। ऐसा माना जाता है कि टेनिस एल्बो की समस्या आमतौर खेलने वाले लोगों को होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। टेनिस एल्बो चीज को कसकर पकड़ने या ज्यादा दबाने के कारण भी हो सकता है।

 

टेनिस एल्‍बो के उपचार

इसके दर्द से राहत पाने के लिए कोहनी को एक बैंड लगाने की जरूरत होती है, जिससे कोहनी में अधिक मूवमेंट ना हो। इसके अलावा इसके लिए फिजिकल थेरेपी भी की जाती है, जिसमें कोहनी की ताकत को बढ़ाने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करवाई जाती है।

 

टेनिस एल्‍बो से राहत पाने के घरेलू नुस्खे
बर्फ की सिकाई करे 

इसके दर्द से राहत पाने और सूजन से को कम करने के लिए बर्फ को कपड़ें में लपेटकर सिकाईं करें। इससे दर्द गायब हो जाएगा।

PunjabKesari, Tennis elbow Home Remedies Image, टेनिस एल्बो इमेज

हल्दी का लेप लगाए 

एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी का लेप लगाने से भी यह दर्द गायब हो जाता है। इसके अलावा दर्द कम करने के लिए आप एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर भी पी सकते हैं।

 

सेंट जॉन पौधा

एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण सेंट जॉन पौधा टेनिस एल्‍बों को ठीक करने में आपकी मदद करता है। दो चम्‍मच सूखे सेंट जॉन के पौधे को एक कप गर्म पानी में लेकर उबाल लें। फिर इसे 10 मिनट के लिए कवर करके रख दें। थोडा़ ठंडा होने पर इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं।

PunjabKesari, Tennis elbow Home Remedies Image, टेनिस एल्बो इमेज

अदरक

अदरक को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसे हल्का ठंडा करके इसमें शहद मिलाकर पीएं। दिनभर में 2-3 बार इसका सेवन करने से दर्द व सूजन कम हो जाएगी।

 

मेथी 

मेथी में मौजूद तत्व दर्द और सूजन को जल्द कम करने में मदद करते हैं। गुनगुने पानी में मेथी के बीज का पाउडर और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं।

PunjabKesari, Tennis elbow Home Remedies Image, टेनिस एल्बो इमेज


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News