17 AUGSATURDAY2019 8:06:18 PM
Nari

भारत की पहली मोटर बाइकर ऐश्वर्या जिसने जीता FIM World Cup

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 14 Aug, 2019 04:44 PM
भारत की पहली मोटर बाइकर ऐश्वर्या जिसने जीता FIM World Cup

सड़कों पर जब महिलाएं ड्राइविंग करती है तो अक्सर कहा जाता है कि महिलाएं अच्छी ड्राइवर नही होती है। ड्राइव करते हुए उन्हें हर कोई ध्यान से चलाने, आराम से जाने के लिए कहता है। वहीं आज की महिलाएं इस भ्रम को तोड़ रही है, महिलाएं न केवल अच्छी ड्राइविंग करती है बल्कि लड़कों को भी इसमें पीछे छोड़ती है। आज हम ड्राइविंग के मामले में सभी लड़कियों की बात न कर बेंगलुरु की रहने वाली ऐश्वर्या की बात कर रहे है। 23 साल की ऐश्वर्या ने न केवल देश में बल्कि विदेश में भी साबित कर दिया है कि महिलाएं अच्छी ड्राइवर होती है। वह ड्राइविंग सीट पर बैठ कर सेफ व अच्छा ड्राइव कर सकती है। बेंगलुरु की इस भारतीय लड़की ने हाल ही में  FIM World Cup जीता है।  

PunjabKesari,Motor Sport Aishwarya Pissay, Nari

पहली भारतीय जिसने जीता यह टाइटल 

हंगरी के Varpalota शहर में हुई चैंपियनशिप को जीतने वाली ऐश्वर्या पहली भारतीय है। इससे पहले महिला ही नही किसी पुरुष ने भी यह खिताब नही जीता है। यह चैंपियनशिप इंटरनेशनल मोटरसाइकलिंग फेडरेशन की ओर से आयोजित की जाती है। यह पूरी तरह से बराबरी का मुकाबला था। पहले वह चौथे स्थान पर थी, एक दम से ही वह पहले स्थान पर आ गई। उसके बाद वह 4 प्वाइंट से यह मुकाबला जीती थी। इस प्रतियोगिता का पहला राउंड दुबई में करवाया गया था। 

PunjabKesari,Motor Sport Aishwarya Pissay, Nari

12 वीं में फेल होने के बाद सीखा मोटरसाइकल 

एक वीडियो इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया था कि 12 वीं कक्षा में फेल होने के बाद उन्हें घर से निकाल दिया गया था। ऐसे में उनका ध्यान मोटरसाइकल की ओर गया। तब घरवालों के विरोध करने के बाद भी उन्होंने पुरुषों के खिलाफ मुकाबला करने के लिए बाइक सीखी थी। उन्हें बाइक की सवारी करनी पसंद थी, वह अक्सर अपने पिता के साथ रोड़ ट्रिप पर जाती थी।  इस दौरान उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा था, लेकिन इन सब समस्याओं को पीछे छोड़ते हुए वह आगे बढ़ी थी। 

PunjabKesari,Motor Sport Aishwarya Pissay, Nari

हैवी ट्रैफिक से जूझने पर आया था आइडिया

रेस बाइकिंग का आइडिया तब आया जब एक बार वह अपनी दोस्त को ट्रैफिक से लड़ते हुए छोड़ने गई थी। उनकी पहली रेस तब थी जब उन्हें पहली बार रिएलिटी शो के लिए कई हजार किलोमीटर का सफर तय करके जाना था। तब उनके माता उनके साथ नही थे, पर उन्होंने न केवल इस रेस को जीता बल्कि असली रेस में भी पार्टीसिपेट करने के बारे में सोचा। इसके बाद उन्होंने पांच बार नेशनल लेवल की रेस को जीता था। इसके बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय रेस में जाने का मौका मिला, लेकिन 2017 में उनका एक्सीडेंट हो गया था। जिस कारण उनकी कॉलर बोन में चोट लग गई थी। तब डॉक्टर्स को एक स्टील प्लेट व 7 स्क्रू कॉलरबोन पर लगाने पड़े थे। पिछले साल रेस जीतने से पहले पैन्क्रिया में भी उन्हें समस्या हो गई थी। इसलिए इस बार उन्हें यह रेस जीतना बहुत ही जरुरी हो गया था।

PunjabKesari,Motor Sport Aishwarya Pissay, Nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad