18 AUGSUNDAY2019 3:28:14 AM
Nari

Health: हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है कैल्शियम, ये 5 आहार नहीं होने देंगे कमी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jul, 2019 02:55 PM
Health: हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है कैल्शियम, ये 5 आहार नहीं होने देंगे कमी

हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर को कैल्शियम की जरुरत पड़ती है। पुरुषों के मुकाबले यह कमी औरतों में ज्यादा देखने को मिलती है। जिसकी वजह से उम्र बढ़ने के साथ-साथ औरतों के शरीर को अनेकों तकलीफें झेलनी पड़ती हैं। ज्यादातर इस तत्व की कमी महिलाओं के शरीर में 30 के बाद होने लगती है।

क्या होता है कैल्शियम ? क्यों होती है शरीर को इसकी जरुरत ?

कैल्शियम एक तरह का पोषण है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरुरी होता है। हमारे शरीर में करीब 90 % कैल्शियम हड्डियों और दांतों में पाया जाता है। मजबूत शरीर के लिए कैल्शियम की बहुत जरुरत होती है। न केवल हड्डियों और दांत बल्कि हमारी बॉडी के नर्वस सिस्टम, हार्ट और बालों तक के लिए इसकी बेहद जरुरत होती है। बालों की शाइन और सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी होता है।

शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्ष्ण...

मांसपेशियों में दिक्कत

बिना किसी बुखार या वर्जिश के बगैर मांपेशियों में दर्द रहना, बॉडी में कैल्शियम के कम होने की निशानी है। थोड़ा सा काम करने के बाद थकावट महसूस होना भी इसी बीमारी का लक्ष्ण है।

PunjabKesari, nari, low bone density

त्वचा,नाखून और दांत

जिन महिलाओं में कैल्शियम की कमी होती है उनके नाखून अक्सर पीले होते है या फिर जल्द टूट जाते हैं। त्वचा के साथ-साथ कई बार दांतों में तेज दर्द रहता है। जिन महिलाओं में कैल्शियम कम होता है उनकी त्वचा ड्राई व रुखी रहती है।

ये आहार दूर करते हैं कैल्शियम की कमी...

अनाज व दालें

अनाज से लेकर दालें शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करती है। अनाज में गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन और चने के आटे से बनी रोटी शरीर को ताकत देने से साथ-साथ कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं।

दूध और दूध से बने सभी पदार्थ

महिलाओं को एक दिन में दो गिलास दूध अवश्य लेना चाहिए। दूध के साथ-साथ इससे बने पदार्थ जैसे कि दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज आदि को सेवन भी लाभदायक रहेगा।

PunjabKesari, nari

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादातर सर्दियों में पाईं जाती हैं। जैसे कि मेथी, मूली के पत्ते, साग, पालक में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। इनके अलावा गर्मियों में खीरा, बंध गोभी, हरा धनिया और कई तरह के फल जैसे संतरा, अनन्नास, केला, एवोकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर,शहतूत में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

सूखे मेवे

मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट और कई तरह के फलों के बीजों में भी कैल्शियम पाया जाता है। जैसे कि कद्दू और खरबूते के बीज।

अंकुरित दालों का सेवन

अंकुरित दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटेमिन-A और B की भरपूर मात्रा होने से इसका सेवन करने वाली महिलाओं को कभी कैल्शियम की कमी नहीं होती। इन सबके अलावा सुबह 9 से 10 बजे की धूप में बैठकर भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

Related News

From The Web

ad