24 APRWEDNESDAY2024 4:29:50 PM
Nari

बच्चा है दुबला पतला तो खिलाएं ये आहार

  • Updated: 31 Mar, 2018 12:19 PM
बच्चा है दुबला पतला तो खिलाएं ये आहार

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा शारीरिक तौर से स्वस्थ हो। हैल्दी बच्चा देखने में सुंदर लगता है। मगर कुछ बच्चे बहुत ही ज्यादा पतले होते हैं जिस वजह से कई बार उनको लोगों के सामने शर्मिदा भी होने पड़ता है।  इसके साथ ही पतले बच्चों को बीमारियां जल्दी लग जाती है। यही कारण है कि माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा हैल्दी हो। उसका वजन बढ़ाने के लिए वह बहुत कुछ करते हैं। मगर उसका कोई फायदा नहीं होता। अगर आप भी अपने बच्चे का वजन जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो उनको रोजाना ये फूड्स खाने को दें।


1. केला

PunjabKesari
केले में ब्रोमिलेन नामक एंजाइम और विटमिन बी होता है। जो बच्चों के स्टेमिना को बढ़ाने के साथ ही उनका पाचन तंत्र भी मजबूत करता है। जब आपके बच्चे का पेट सही रहने लगेगा तो उसको खाया- पीया लगना शुरू हो जाएगा। बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए उसको रोजाना नाश्ते में 1 या 2 केले खाने को दें।

 

2. फल और ड्राई फ्रूट्स
रोजाना फल और ड्राई फ्रूट्स खाने से कुछ ही दिनों में आपके बच्चे का वजन बढ़ने लगेगा। सुबह नाश्ते में बच्चों को एक सेब खाने को  दें। इसके अलवा 4 बादाम को रात को भीगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर वही बादाम बच्चे को खाने को दें।

 

3. अखरोट

PunjabKesari
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसको खाने से याद्दाशत बड़ने के साथ ही वजन भी बढ़ने लगता है। अगर आप बच्चे का वजन जल्दी और आसान तरीके बढ़ाना चाहते हैं तो उनको रोजाना अखरोट खिलाना शुरू करें।

 

4. अंडे 
बच्चों को रोजना सुबह दो अंडे खाने को दें। अंडे खाने में हैल्दी होते हैं। इनको खाने से हडिड्या मजबूत होने के साथ ही वजन भी बढ़ने लगता है। इस आसान से तरीके से बच्चे का वजन 7 दिनों में 1 किलो बढ़ने लगेगा।।

 

5. आलू 

PunjabKesari
 कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन से भरपूर आलू वजन को बढ़ाने में सहायक होता है। वैसे भी बच्चों को आलू खाना बहुत पसंद होता है। आप चाहे तो बच्चों को आलू भूनकर या उभाल कर भी दे सकते हैं।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News