16 APRTUESDAY2024 10:46:07 AM
Nari

एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स से कंट्रोल में करें मोटापा, जानिए सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Dec, 2018 07:38 PM
एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स से कंट्रोल में करें मोटापा, जानिए सही तरीका

गलत लाइफस्टाइल व खान-पान के चलते आज हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापा कम करने के लिए लोग डाइटिंग, एक्सरसाइज व घरेलू नुस्खों से लेकर दवाइयों का सेवन भी करते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता। साथ ही इससे कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा और आपको किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी।

एक्यूप्रेशर विधि से कम करें मोटापा

एक्यूप्रेशर एक पुरानी विधि है, जिससे बीमारियों के साथ-साथ मोटापा भी कम किया जा सकता है। इस तकनीक में शरीर के कुछ प्वाइंट्स को दबाकर वजन कम किया जाता है। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है, जो मोटापे को कम करने में बहुत कारगर होता है।

PunjabKesari

कितनी देर दबाएं बॉडी प्वाइंट्स?

एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना 30 मिनट बॉडी प्वाइंट्स को दबाने से ही बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं। चलिए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए शरीर के किन-किन प्वाइंट्स को दबाएं।

इन बॉडी प्वाइंट्स को दबाकर घटाएं वजन
कान का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

मोटापा कम करने के लिए कान के पास यानि कान के छेद से थोड़ा सा आगे (गाल के पास) अपने अंगूठे से दबाएं। इसे धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करते हुए लगभग 3 मिनट तक दबाएं। रोजाना ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेंगी।

PunjabKesari

नाभि का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

वजन कम करने के लिए नाभि के पास भी एक एक्यूप्रेशर प्वाइंट होता है। नाभि से करीब 3 से.मी. नीचे मौजूद प्वाइंट को दबाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है। इससे आप ओवरइटिंग से बचे रहते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

पैरों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

पैरों के टखने की हड्डी के पीछे की ओर जहां हड्डी खत्म होती हैं, वहां अपनी उंगुली और अंगूठे की मदद से लगातार 1 मिनट तक दबाएं। दिन में कम से कम एक बार इस प्वाइंट को दबाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

हाथों का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

हाथों के प्वाइंट्स को दबाने से भी मोटापा तेजी से कम होगा। इसके लिए आप दोनों हथेलियों में अंगूठे के पास वाले हिस्से पर 2 मिनट तक प्रेशर दें। वजन कम करने के लिए यह बहुत ही मददगार तकनीक है।

PunjabKesari

कोहनी का एक्यूप्रेशर प्वाइंट

वजन कम करने के लिए कोहनी के जोड़ से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाएं। इसके बाद यहां मौजूद एक्यूप्रेशर प्वाइंट पर दूसरे हाथ के अंगूठे से दबाव बनाएं और इसे 5 मिनट तक ऐसे ही दबाकर रखें। ऐसे ही दूसरे हाथ की कोहनी के साथ भी करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News