14 OCTMONDAY2019 12:13:35 PM
Nari

अन्न-धन की नहीं होगी कमी अगर घर में लगाएंगे ये 6 पौधें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Sep, 2019 03:40 PM
अन्न-धन की नहीं होगी कमी अगर घर में लगाएंगे ये 6 पौधें

पेड़-पौधे जिंदा रहने के लिए जितने जरूरी हैं, उतने ही हिंदू धर्म में पूजनीय भी है। जी हां, जहां कुछ पौधे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाते हैं वहीं कुछ पौधों से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता हैं। वास्तु के अनुसार, इन पौधों को घर में लगाने से अन्न-धन की कोई कमी नहीं होती। हालांकि इनका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इन्हें सही दिशा और तरीके से लगाएंगे। चलिए आपको बताते हैं घर के लिए शुभ माने जाने वाले इन पौधों के बारे में।

 

तुलसी

'हर्ब क्वीन' यानी 'औषधियों की रानी' तुलसी को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र जड़ी-बूटी माना जाता है। कहते हैं कि अगर आपके घर में किसी तरह की नेगेटिव एनर्जी मौजूद है तो ये पौधा उसे नष्ट कर देगा है। तुलसी को  कहा जाता है। तुलसी के पौधे को उत्तर, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व में रखें। इसे पूर्व और उत्तर-पश्चिम दिशा में ना लगाएं। साथ ही रविवार को छोड़कर महिलाओं को रोजाना तुलसी को जल दें। इससे घर में सुख-संपदा, शांति बनी रहेगी।

PunjabKesari

मोगरा

मनमोहक खुशबू देने वाला मोगरा का पौधा भी घर के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इससे घर में सुख शांति बनी रहती है। साथ ही यह कर्ज, कष्ट और बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। वास्तु के अनुसार, इस पौधे को ऐसी जगह पर लगाना चाहिए, जहां सूरज की उचित रोशनी आती हो। आप इस पौधे को पूजा-अर्चना के लिए भी यूज कर सकती हैं।

PunjabKesari

आंवला

अगर घर के उत्तर और पूरब दिशा में आंवले का पेड़ लगा लिया जाए तो घर के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है। वहीं इसका सेवन आपकी कई बीमारियों को भी दूर रखता है।

PunjabKesari

मनीप्लांट

मनीप्लांट देखने में जितना अच्छा लगता है, उतना ही इसे लगाने के फायदे भी हैं। इससे घर का वातावरण शुद्ध होता है। वहीं इस पौधे को लगाने से आमदन बढ़ती है और आर्थिक समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। दक्षिण-पूर्व दिशा में इसे लगाने से घर के सभी तरह के  वास्तु-दोष समाप्त हो जाते हैं।

PunjabKesari

शमी का पौधा

शास्त्रों में जिन नवग्रहों से संबंधित पेड़-पौधों का जिक्र मिलता है, उन्हीं में से एक है शमी का पौधा। शमी का संबंध भगवान शनिदेव से है। शमी का पेड़ घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर इस पौधे को लगाना अच्छा रहता है। अगर किसी के घर में यह पौधा लगा है तो वह कर्ज, कष्ट और बीमारियों से कोसों दूर रहता है।

PunjabKesari

मीठा नीम या कड़ी पत्‍ता

इस पौधें को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। इसके अलावा इससे घर के किसी भी सदस्य को धर की कमी नहीं होता। इसके साथ ही इस पौधें को लगाने से घर में सुख-शांति भी बनी रहती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News