19 APRFRIDAY2024 4:19:56 PM
Nari

Vastu: क्या आपके घर के इस कोने में पहुंच रही है सूरज की रोशनी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 May, 2020 09:46 AM
Vastu: क्या आपके घर के इस कोने में पहुंच रही है सूरज की रोशनी?

वास्तु के अनुसार, घर में सूरज की रोशनी आना बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे घर में सुख-शांति के साथ सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इतना ही नहीं, इससे घर में पैसों की किल्लत भी दूर होती है लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि आपके घर में सूरज की रोशनी पर्याप्त मात्रा में आ रही है या नहीं।

 

घर के हर कोने में आनी चाहिए रोशनी

वास्तु के अनुसार, घर के हर कोने में रोशनी आना जरूरी है। इससे घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है। अगर ऐसा नहीं है तो कोशिश करें कि घर के ज्यादातर हिस्सों में रोशनी आ सके।

PunjabKesari

कीड़े-मकौड़े रहते हैं दूर

ऐसा कहा जाता है कि घर के जिस कमरे में रोशनी नहीं आती वहां गंदगी और कीड़े-मकौड़ों का वास रहता है। इतना ही नहीं, इससे कमरे में रहने वाले व्यक्ति की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कोशिश करें कि घर के कमरे में थोड़ी-बहुत रोशनी आ सके।

किचन और बाथरूम में भी जरूरी है रोशनी

वास्तु के अनुसार, सिर्फ घर के कमरे में ही नहीं बल्कि रसोईघर और बाथरूम में रोशनी की व्यवस्था होनी बहुत जरूरी है। इससे घर में पैसों की किल्लत नहीं होती।

PunjabKesari

बैडरूम में होनी चाहिए धीमी लाइट

बैडरुम में हमेशा धीमी लाइट होनी चाहिए क्योंकि तेज रोशनी आराम में बाधा डालेगी और नींद नहीं आएगी। अगर कमरे में सही रोशनी आएगी तो इससे वहां रहने वाला व्यक्ति ऊर्जावान महसूस करेगा।

पर्याप्‍त रोशनी के लिए

सुबह 6 से 9 बजे तक सूर्य पृथ्वी के पूर्वी हिस्से में रहता है इसलिए घर ऐसा बनाएं कि इस समय सूर्य की पर्याप्त रोशनी घर में आ सके।

इस कोने में बनवाएं लाइब्रेरी

दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक पढ़ने और काम करने का समय होता है और सूर्य दक्षिण-पश्चिम भाग में होता है। ऐसे में अपनी लाइब्रेरी या स्टडी रूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनवाएं, ताकि वहां पर्याप्त रोशनी आ सके।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News