Twitter
You are hereNari

वास्तु टिप्स: तरक्की के लिए दिशा व रंग के हिसाब से लगाएं पौधे

वास्तु टिप्स: तरक्की के लिए दिशा व रंग के हिसाब से लगाएं पौधे
Views:- Friday, December 7, 2018-7:21 PM

वास्तु शास्त्र में फूलों व पौधों का काफी महत्व है। माना जाता है कि घर और ऑफिस में पौधे होने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है लेकिन इनको लगाने की सही दिशा व इनका कलर भी काफी मायने रखता है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख-समृद्धि चाहते है तो ऑफिस या घर में पौधे रखने से पहले इन बातों पर जरूर गौर करें। 

यश प्राप्ति के लिए लाल फूल 

आधुनिक वास्तु विज्ञान के अनुसार, लाल रंग के फूल जीवन में उत्साह व उमंग लाते हैं। इस कलर के फूलों को बगीचे या घर के दक्षिण क्षेत्र में लगाना चाहिए। इस दिशा में लाल रंग के फूल लगाने से प्रसिद्धि व यश मिलता है। इसके अलावा लाल गुलाब व गुड़हल बगीचे के दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इससे पति-पत्नी के जीवन में प्यार बढ़ता है। 

PunjabKesari, Red flowers image, Nari


शांति का माहौल बनाए रखते है मोगरा फूल

अगर आप मन की शांति व सुकून चाहते है तो बगीचे या ऑफिस के पश्चिम में चांदनी, मोगरा, चमेली जैसे फूल लगाएं। वहीं इस रंग के फूल पश्चिम दिशा में लगाने से बच्चे अपना लक्ष्य सहज ही प्राप्त करते हैं।

 PunjabKesari, Mongra Plants

तरक्की के लिए नीले फूल 

बगीचे के उत्तर क्षेत्र में नीले रंग के फूल लगाने से व्यक्ति के जीवन में स्थिरता व स्वच्छता बनी रहती हैं। नीले फूलों के तौर पर आप नीलकमल, पटसन, असोनिया आदि लगा सकते है जो आपको व्यावसायिक प्रगति भी दिलाएंगे। इसके अलावा जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर होगी। 

PunjabKesari, Nari, Nilkamal flowers Image

पारिवारिक खुशहाली के लिए हरे पौधे 

बगीचे की पूर्व दिशा में हरे रंग के पौधे लगाएं। इससे परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ तो रहते है साथ ही उनमें एकता भी बनी रहती हैं। आप हरे पौधों के तौर पर पुदीना व खसखस अपने बगीचे में लगा सकते हैं। 

इस बात पर रखें खास ध्यान

घर को सजाने के लिए हमेशा ताजा फूलों का ही इस्तेमाल करें। अगर फूल सूखने या मुरझाने लगे तो इन्हें तुरंत वहां से हटा दें क्योंकि इनसे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावान मिलता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News