19 APRFRIDAY2024 12:49:27 PM
Nari

Vastu Tips: डैकोरेशन के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2019 12:58 PM
Vastu Tips: डैकोरेशन के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

घर को सजाने के लिए डैकोरेशन पीसेज का खूब इस्तेमाल किया जाता है, जिससे घर में आने वाले मेहमान तारीफ कर उठते हैं। मगर वास्तु के हिसाब से की गई कुछ गलतियां घर में कलेह-कलेश का कारण बन सकती हैं। इतना ही नहीं, वास्तु के हिसाब से की गई गलत डैकोरेशन घर में नेगेटिव एनर्जी भी लाती है। तो चलिए आपको बताते है वास्तु से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां, जो आप अक्सर घर सजाते समय करते हैं।

वास्तु से जुड़ी गलतियां
फर्नीचर का आकार

वास्तु के अनुसार, बेडरूम में फर्नीचर धनुषाकार (Archery), अर्धचंद्राकार (Crescentic) या वृत्ताकार (Circular) नहीं होना चाहिए। इससे घर के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब रहता है।

PunjabKesari

जानवरों की तस्वीरें

डैकोरेशन के लिए अक्सर लोग जंगली जानवरों की तस्वारें लगाना पसंद करते हैं लेकिन इससे घर में रह रहे सदस्यों का स्वभाव गुस्सैल हो जाता है। वास्तु के अनुसार, इससे घर में क्लेश और टेंशन वाला वातावरण बना रहता है।

दौड़ता हुआ घोड़ा

वास्तु के अनुसार, घर में कभी भी दौड़ते हुए घोड़े की तस्वार या मूर्ति नहीं लगानी चाहिए। इससे ना सिर्फ घर में नेगेटिव एनर्जी आती है बल्कि यह धन हानि का कारण भी बनता है। अगर आपको ऐसी तस्वीरें पसंद है तो आप इसे ऑफिस में लगाएं।

लाफिंग बुद्धा

अक्सर लोग डैकोरेशन और पॉजीटिव एनर्जी के लिए घर में लाफिंग बुद्धा लगाते हैं लेकिन इसे कहीं पर भी रखने से बात नहीं बनती है। फेंगशुई नियम के अनुसार लाफिंग बुद्धा घर में दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक उर्जा बढ़ जाती है और साथ ही इससे धन लाभ भी होता है।

PunjabKesari

डूबती हुई नाव की पेटिंग

घर की दीवार में डुबती हुई नाव की पेंटिंग लगाने से घर में उदासी का माहौल बनने लगता है। घर के रिश्ते भी बिगड़ सकते हैं। सा ही कपल्स को ऐसी तस्वीर बेडरूम में बिल्कुल भी नहीं लगानी चाहिए।

देवी-देवता की तस्वीर

घर के लिए किसी भी देवी देवता की मूर्ति या पेंटिंग खरीदते समय यह जरूर ध्यान दें कि उनके चेहरे में मुस्कुराहट जरूर हो। साथ ही अगर आप बैठे हुए भगवान की मूर्ति लगाते हैं तो घर में सुख-शांति ज्यादा देर तक बनी रहती है।

फव्वारे सही दिशा में लगाएं

आजकल घर में छोटा-सा फव्वारा बनाने का ट्रैंड खूब देखने को मिल रहा है। इससे ना सिर्फ डैकोरेशन बढ़ती है बल्कि यह पॉजिटिव एनर्जी को भी आकर्षित करता है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि फव्वारा उत्तर दिशा में बना हो।

PunjabKesari

फिश एक्‍वेरियम

एक्‍वेरियम में तैरती रंग-बिरंगी व छोटी-बड़ी मछलियां घर की डैकोरेशन तो बढाती है साथ ही घर और मन को शांति भी देती हैं। अगर आपको भी फिश एक्‍वेरियम रखने का शौक है तो इसे कभी भी रसोई या बेडरूम में रखने की गलती ना करें। साथ ही इसेउत्तर या पूर्व दिशा में रखें।

मनी प्लांट का पौधा

पैसों की किल्लत दूर करने के साथ-साथ मनी प्लांट डैकोरेशन भी बढ़ाता है लेकिन इसे सही दिशा में रखना भी बहुत जरूरी है। वास्तु के अनुसार, हरा भरा मनी आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व में लगाना चाहिए।

दूध वाले पेड़-पौधे

वास्तु के अनुसार बगीचे में जैसे- आंकड़े का पौधा, बरगद आदि नहीं लगाने चाहिए। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News