14 OCTMONDAY2019 11:56:13 AM
Nari

स्टडी के मुताबिक स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक है चीनी, जानिए कैसे !

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Oct, 2019 05:48 PM
स्टडी के मुताबिक स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक है चीनी, जानिए कैसे !

चीनी की मिठास का कोई जवाब नहीं। कुछ लोग शायद इसके बगैर अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते। मगर एमस्‍टर्डम के एक स्वास्थय विशेषज्ञ द्वारा चीनी को 'हमारे समय का सबसे खतरनाक नशा' करार दिया गया है। जी हां, इस स्वास्थय सेवा के प्रमुख पॉल वान डेर वेलपेन ने चीनी को शराब और तम्‍बाकू की तरह एक नशा मानते हुए जहर करार दिया है।

Image result for sugar,nari

वेलपेन के मुताबिक सॉफ्ट ड्रिंक और मीठे उत्‍पाद जितनी जल्दी हो सके अपने जीवन में से निकाल फेंकने चाहिए। उनके मुताबिक आज की दुनिया में मोटापे की समस्‍या महामारी का रूप ले चुकी है, छोटे-छोटे बच्चे मोटापे के शिकार हैं। जिस वजह से डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी समस्याएं आम होती चली जा रही हैं।

Related image,nari

वह अपने लेख में ज्यादातर लोगों को ज्‍यादा व्‍यायाम के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं साथ ही बताते हैं कि लोगों को अपने खानपान में बदलाव लाने की बहुत जरुरत है, ताकि आने वाले समय में कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से बचा जा सके।

चीनी की जगह खाएं गुड़

चीनी को सफेद ज़हर कहा जाता है। जबकि गुड़ स्वास्थ्य के लिए अमृत है क्योंकि गुड़ खाने के बाद वह शरीर में क्षार पैदा करता है जो हमारे पाचन को अच्छा बनाता है। गुड़ के सेवन से मानसिक तनाव कम होता है और आपको नींद भी अच्छी आती है। 

Image result for jaggery,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News