17 SEPTUESDAY2019 6:24:06 AM
Nari

ये कैसी व्यवस्था! काम-चलाऊ स्ट्रेचर पर ही गर्भवती ने दिया बच्चे को जन्म

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 10 Sep, 2019 02:15 PM
ये कैसी व्यवस्था! काम-चलाऊ स्ट्रेचर पर ही गर्भवती ने दिया बच्चे को जन्म

देश में महिलाओं को सुरक्षा व स्वस्थता के लिए सरकार द्वारा कई तरह स्कीमें व सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है वहीं देश के कई ऐसी जगह है जहां पर लोगों की सही समय पर मेडिकल सुविधा नही मिल पाती है। बीमार या किसी जरुरी स्थिति में उन्हें अस्पताल तक पहुंचने की एंबुलेस की मदद न मिलने पर खुद ही कोई हल निकालना पड़ता है। हाल ही में असम के चिरांग जिले में एंबुलेंस न होने के कारण एक महिला ने सड़क पर ही अपने बच्चे को जन्म दे दिया। इतना ही नही लोगों द्वारा उसे कंधों पर उठा कर अस्पताल ले जाया गया।

कामचलाऊ स्ट्रेचर में दिया बच्चे को जन्म 

यह घटना असम के चिरांग जिले के उदलगुड़ी गांव की हैं। यहां पर गर्भवती महिला को दर्द के दौरान अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस उपलब्ध नही था। ऐसे में परिवार व आसपास के लोगों ने मिलकर कामचलाऊ स्ट्रेचर बना कर दो युवक कंधे पर उठा कर महिला को गांव से  5 किलोमीटर की दूरी थी सरकारी डिस्पेंसरी ले जा रहे थे। इसी दौरान महिला ने रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया। 

PunjabKesari,Nari

लकड़ी व प्लास्टिक शीट से बनाया स्ट्रेचर

लोगों ने मिलकर प्लास्टिक शीट, कपड़े, चारपाई व लकड़ी से एक कामचलाऊ स्ट्रेचर बनाया। जिसमें महिला को लेटा कर गांव के लोग उसे 5 किलोमीटर दूर अस्पताल में लेकर गए। अब महिला व बच्चा दोनों ही अस्पताल में भर्ती हैं। 

वायरल हुआ वीडियो

 

इस दौरान महिला को अस्पताल ले जाते हुए का एक वीडियो वायरल हुआ हैं। जिसमें दिख रहा है कि बच्चे को जन्म देने के बाद भी लोग महिला को तेजी से अस्पताल लेकर जा रहे है ताकि महिला को उचित इलाज मिल सकें।

अब इस घटना को देखकर यहीं सवाल उठता है कि सरकार की व्यवस्था क्या कुछ ही जगहों पर सीमित है। अभी भी देश में ऐसी बहुत सारी जगहें हैं जहां महिलाओं को इस तरह से जद्दो-जहद करना पड़ता है।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News