25 APRTHURSDAY2024 8:26:43 PM
Nari

लंग कैंसर से बचा सकती है 1 कप फाइबर भरपूर दही, जानिए और भी फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Nov, 2019 07:24 PM
लंग कैंसर से बचा सकती है 1 कप फाइबर भरपूर दही, जानिए और भी फायदे

दही खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, ऐसा सब लोग जानते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि दही न केवल आपको तंदरुस्त रखने में मदद करता है वहीं आपको फेफड़ों के कैंसर से भी बचाता है। शोध के अनुसार जो लोग रोजाना दही का सेवन करते हैं, दही न खाने वाले लोगों के मुकाबले उनमें फेफड़ों के कैंसर का खतरा 20 प्रतिशत तक कम पाया जाता है।

Image result for curd for lung cancer,nari

किस तरह बचाव करता है दही ?

जब व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो कैंसर जैसी बिमारी उसे अपनी चपेट में ले लेती हैं। दहीं न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है बल्कि इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग बनता है। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स और गुड बैक्टीरिया जैसे तत्व आपको कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी से बचाकर रखते हैं।

Related image,nari

फाइबर युक्त दही

वेंडरविल्ट की युनिर्वसिटी ऑफ मेडिकल साइंस के अनुसार प्रोबायोटिक्स के अनुसार दही में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह केवल एक स्वास्थय पदार्थ ही नहीं बल्कि आपको कैंसर के साथ-साथ मधुमेह जैसी बिमारी से भी बचाकर रखता है। युनिवर्सिटी के अनुसार दही के साथ-साथ फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाने से भी शरीर को काफी लाभ मिलता है।

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही ?

दही खाना जहां आपके लिए फायदेमंद है वहीं कई लोगों के लिए इसे न खाना ही बेहतर रहता है। सर्दी-जुकाम होने पर दही का सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित होता है। साथ ही रात के वक्त दही खाना आपके लिए जहर समान है।

Related image,nari

तो ये थे दही से जुड़े कुछ खास हेल्थ टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप दही जैसी पौष्टिक चीज के भरपूर फायदे उठा सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News