Twitter
You are hereNari

घर को Pollution Free रखेंगे ये छोटे-छोटे टिप्स

घर को Pollution Free रखेंगे ये छोटे-छोटे टिप्स
Views:- Wednesday, November 21, 2018-11:33 AM

दिनों-दिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों में बीमीरियों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। अक्सर लोगों को लगता है कि पॉल्यूशन घर के बाहर ही होती है, जोकि गलत है। हाल ही में हुए शोध में बताया गया है कि हर साल लगभग 43 लाख लोग घर के अंदर होने वाले पॉल्यूशन के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में घर के अंदर का वातावरण साफ रखना भी बहुत जरूरी है।

PunjabKesari, Nari, Purify Home Air Tips, Pollution Free Tips Image

आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे आप घर के अंदर की हवा शुद्ध होगी और आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। तो चलिए जानते है लगातार बढ़ रहें पॉल्यूशन से घर को कैसे सुरक्षित रखा जाए।

 

घर को पॉल्यूशन-फ्री रखने के टिप्स
नियमित करें सफाई

घर में कीड़े-मकोड़े और धूल मिट्टी आने से प्रदूषण बढ़ जाता है इसलिए घर की नियमित साफ सफाई बेहद जरूरी है। पर्दें, कालीन, रसोई और बाथरूम की सफाई का भी खासतौर पर ध्यान रखें।

PunjabKesari, Nari, Purify Home Air Tips, Pollution Free Tips Image

हर्बल गार्डन और ग्रीन स्पेस

घर को ईको-फ्रेंडली और पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए हर्बल गार्डन और ग्रीन स्पेस बनवाएं। इससे न सिर्फ घर का वातारवरण शुद्ध रहता है बल्कि इनमें आप समय-समय पर अपनी इच्छानुसार बदलाव भी कर सकते हैं।

किचन को रखें क्लीन 

घर में किचन एक ऐसी जगह है, जहां सबसे ज्यादा पॉल्यूशन होता है। सब्जी छौंकने से लेकर पकाने तक का धुआं रसोई से ही निकलता है। ऐसे में रसोई के प्रदूषण को बाहर निकालने के लिए एग्जॉस्ट फैन या चिमनी का इस्तेमाल करें। पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए किचन में एअर प्युरिफायर लगाएं।

PunjabKesari, Nari, Purify Home Air Tips, Pollution Free Tips Image

सौर ऊर्जा का करें इस्तेमाल

ईको-फ्रेंडली वातावरण के लिए घर में ऐसे उपकरण लगाएं, जिससे बिजली की खपत कम हो। इनके मेंटीनेंस का खर्च भी ना के बराबर होता है और इससे घर में प्रदूषण भी नहीं होता। इसके लिए आप सौर ऊर्जा का भी पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंडोर प्लांट्स से मिलेगी फ्रेश एयर

घर के वातावरण को पॉजिटिव बनाने के लिए डेकोरेशन में इंडोर प्लांट्स को अहमियत दें। आप एनवायरनमेंट फ्रेंडली प्लांट्स से भी घर के वातावरण को शुद्ध कर सकते हैं। घर में पर्याप्त ऑक्सीजन और ताजी हवा के लिए घर के अंदर हरे-भरे पौधे लगाएं।

PunjabKesari, Nari, Purify Home Air Tips, Pollution Free Tips Image

वुडन फ्लोरिंग 

घर को बनवाते समय सिरेमिक टाइल्स, मार्बल और पत्थर लगवाने की बजाए वुडन फ्लोरिंग करवाएं। इसके अलावा आप घर के किसी हिस्से में वुडन फ्लोरिंग बनवा सकते हैं।

घर में लगवाएं एअर प्युरिफायर

घर की हवा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए एअर प्युरिफायर लगाएं। यह नेचुरल तरीके से घर की दूषित हवा को बाहर निकालकर उसे शुद्ध करता है।

रोशनी और हवादार घर

पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए घर में रोशनी और हवा के लिए खिड़कियां व रोशनदार बनवाएं। आप चाहें तो इसमें रेनवॉटर हार्वेस्टिंग, सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि तरीकों पर भी फोकस कर सकती हैं।

PunjabKesari, Nari, Purify Home Air Tips, Pollution Free Tips Image

इन बातों का भी रखें ध्यान

-इस बात का ध्यान रखें कि परिवार का कोई भी सदस्य घर में सिगरेट या बीड़ी न पीएं।
-घर की खिड़कियों को रोजाना कम से कम 5-10 मिनट तक खुली रखें। इससे घर में ताजी हवा आएगी।
- घर की दीवार में दरार भी प्रदूषण के लिहाज से नुकसानदेह हो सकती है। छत या दीवार में दरार से कमरों में सीलन आती है।
-अगर आप घर में पेंट करवाने की सोच रहें है तो उसे कुछ दिनों के लिए टाल दें। बढ़ते पोल्यूशन के कारण इसका बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
-घर में क्रॉस वेंटिलेशन जरूर लगावाएं। इससे घर में फ्रेश हवा आएगी और इससे प्रदूषित हवा का भी आप पर कोई बुरा प्रभाव नहीं होगा।
-सर्दियों में स्मॉग से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का हीटर इस्तेमाल करें क्योंकि तारों से भी वायु प्रदूषण फैल सकता है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News