26 MARTUESDAY2019 12:35:53 AM
Nari

Kitchen Gardening: बगीचे को रखना चाहते है हरा-भरा तो फॉलो करें 8 टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 12:42 PM
Kitchen Gardening: बगीचे को रखना चाहते है हरा-भरा तो फॉलो करें 8 टिप्स

कई लोगों को गार्डनिंग का बेहद शौक होता है। वे अपने घर को पेड़ पौधों से हरा भरा देखना चाहते है। उनके लिए गार्डनिंग और पौधों की देखभाल रूटीन का एक हिस्सा होती हैं। शहरों में छोटे-छोटे घरों और फ्लैट्स में रहने वाले लोगों को भी गार्डनिंग का शौक होता हैं तभी तो वे गमलों में पौधों को लगाते हैं। परंतु ऐसे घरों में पौधों को लगाने के लिए ज्यादा डैकोरेटिव और क्रिएटिव होना पड़ता बै। शहरी घरों में गार्डनिंग करने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना पड़ता है। यदि आप भी गार्डनिंग सीक्रेट्स का ध्यान रखेंगी तो आपकी छोटी-सी बगिया हमेशा हरी-भरी रहेगी। 

 

जगह का करें सही इस्तेमाल 

शहरों के घरों में अक्सर स्पेस की कमी होती हैं। ऐसे में आप ऐसी जगह पर पौधे लगाएं जहां उन्हें हवा और धूप सही मात्रा में मिले। घर की जगह को देखते हुए ही पौधों की कैटेगरी सिलेक्ट करें कि आपको वहां किस तरह के पौधे लगाने चाहिए। यदि आपका घऱ बहुत छोटा हैं तो बोनसाई लगा लें और यदि घर में जगह है तो उस हिसाब से गमले में पौधे लगा लें। 

 

पानी डालने की उचित व्यवस्था 

घर में ऐसी कई जगहें होती हैं जहां आप पौधों को आराम से लगा सकती हैं परंतु उनमें पानी डालने और पानी निकलने की उचित व्यवस्था नहीं हो पाती। ऐसी जगहों पर पौधों को न लगाएं। पौधों को ऐसी जगह पर रखें कि आप उनकी नियमित देखभाल कर पाएं और उन्हें पानी दें पाएं। 

 

गार्डनिंग की प्लानिंग करें

यदि आप गार्डनिंग करने की शौकीन हैं तो घर को डैकोरेट या रैनोवेशन करवाते समय ही पौधों को लगाने और उन्हें रखने के बारे में भी पूरी प्लानिंग कर लें। इससे आपको बाद में काफी आसानी रहेगी आप पहले ही तय कर लें कि आपको घर में कहां और क्या लगाना हैं तथा उसकी देखभाल किस तरह से करनी हैं। इस तरह गार्डनिंग की प्लानिंग करने से काफी अच्छे रिजल्ट भी मिलेंगे। 

 

क्रिएटिव गार्डनिंग

जब जगह कम हो और आप पौधे लगाना ही चाहती हो तो गार्डनिंग स्मार्ट तरीके से करें। गार्डन हैकिंग करें और अच्छे-अच्छे हैंगिंग पॉट लाएं। इन सभी में डिफरैंट तरीके के पौधे लगा दें जो आपके घर को लुभावना बना देंगे। आप घर की वॉल पर भी पौधों को क्रिएटिव ढंग से सजा सकती हैं। 

 

इनडोर गार्डनिंग

हर्ब जैसी हरियाली को घऱ के भीतर भी उगाया जा सकता है। आप घर के अंदर भी कई पौधों को रख सकती हैं जो अंदर भी अच्छी तरह बढ़ते हैं। बस उन पौधों को ताजी हवा की जरूरत होती है। इसके लिए आप रूम की खिड़की खोल दें। इन पौधों को वीक में एक बार धूप में भी रख दें।

 

अपसाइड गार्डनिंग

इन दिनों शहरों में अपसाइड गार्डनिंग का कांसैप्ट देखा जा सकता है। इसमें घर की खाली जगह को इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप ऊंचे कंटेनर को इस्तेमाल कर उसमें पौधे लगा सकती हैं। यह आइडिया कम जगह के लिए काफी कारगर साबित होता है। इसे गार्डन हैंकिंग के नाम से भी जाना जाता है।

 

पैस्ट कंट्रोल 

भले ही आप का बगीचा छोटा ही सही परंतु इसके पौधों को कीड़ा न लग जाए इसलिए प्राकृतिक कीटनाशन इस्तेमाल करें क्योंकि एक कीट लगा पौधा पूरे बगीचे को खराब करने की शक्ति रखता हैं। 

 

छतरी बनाएं

यदि आप ऐसी जगह पर अपना गार्डन बना रही हैं जहां पर पूरे दिन ही धूप आती है तो ध्यान रखें कि आपके पौधे गर्मी में झुलस भी सकते है इसलिए पौधों को गर्मी से बचाने के लिए आप छतरी बना लें। अच्छा छप्पर बनाने के लिए आप घास भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Related News

From The Web

ad