17 AUGSATURDAY2019 8:04:48 PM
Nari

खुले पोर्स हो या डेड स्किन, ब्यूटी की 8 प्रॉब्लम का हल हैं किचन की ये चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jul, 2019 05:00 PM
खुले पोर्स हो या डेड स्किन, ब्यूटी की 8 प्रॉब्लम का हल हैं किचन की ये चीजें

हैल्दी चीजें खाने से हमारी सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं। वहीं उनमें से कई चीजों को त्वचा पर लगाने से भी कई तरह की स्किन प्रॉब्लम दूर होती हैं। तो चलिए आज जानते हैं आखिर किन-किन चीजों से त्वचा से जुड़ी 8 परेशानियां दूर की जा सकती हैं। 

खुले रोम छिद्र

चेहरे के खुले रोम छिद्र गड्ढों की तरह दिखाई पड़ते,जो देखने में बेहद बदसूरत लगते हैं। अंग्रेजा भाषा में इन्हें Clog Pores कहा जाता है। इन पोर्स को अंडे की सफेद जर्दी से बंद किया जा सकता है। आपको करना बस ये है कि एक पेपर टॉवल स्ट्रिप को अंडे की सफेद जर्दी में डिप करके अपने नाक पर लगाना है। जब स्ट्रिप पूरी तरह नाक पर चिपक जाए तो हल्के हाथों से इसे निकाल दें। हफ्ते में एक से दो बार ऐसा करने से आपके नाक के इर्द-गिर्द खुले-छिद्र बिल्कुल बंद हो जाएंगे। 

अनचाहे बाल

घर पर ही शुगर वैक्स तैयार करने के लिए एक पैन में एक कप चीनी, 2 बड़े नींबू का रस और 1 कटोरी पानी लेकर उसे गाढ़ा होने तक उबलने दें। जब मिश्रण पूरी तरह गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसे ठंडा होने पर त्वचा पर मौजूद एकस्ट्रा बालों वाली जगह पर लगाएं। इस वैक्स का पल्स पुवाइंट यह है कि इसे उतारने के लिए स्ट्रिप की जरुरत नहीं पड़ती। इसे सूखने पर आसानी से हाथों के साथ उतारा जा सकता है। 

PunjabKesari

ढीली पड़ी त्वचा

झांघों के इर्द-गिर्द वाली जगह के लटकने को सेल्युलाईट कहते हैं। इसे नैचुरल तरीके से टाइट करने के लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून कॉफी, 2 टेबलस्पून ब्राउन शुगर और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल से झांघों के इर्द-गिर्द त्वचा की मसाज करें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से आपको महीने में इसका असर दिखना शुरु हो जाएगा।

त्वचा की सूजन

चलते-चलते अचानक दरवाजे के साथ टकराने से कई बार बाजू या टांग पर सूजन हो जाती है। साथ ही हल्की-हल्की दर्द भी महसूस होती है। ऐसे में टी-बैग को पानी में डिप करके सूजन वाली जगह पर 5 से 10 मिनट के लिए बांध लें। ऐसा करने से सूजन और लालिमा कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएगी। 

दांतो का पीलापन

चाय या कॉफी का अधिक सेवन करने वालों के दांत अक्सर पीले पड़ जाते हैं। ऐसे में एक स्ट्राबेरी को मैश करके उसमें 2 टीस्पून बेकिंग सोडा डाल लें। तैयार घोल को टूथब्रश की मदद से दांतो पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाकर रखें। रोजाना इस ट्रीटमेंट को करने से केवल तीन दिन में आपके दांतो का पीलापन दूर हो जाएगा

PunjabKesari

एड़ियो की डेड स्किन

बरसाती मौसम में अक्सर एड़ियों पर सफेद चमड़ी की परत जम जाती है। ध्यान न देने पर यह परत फंगस का रुप ले लेती है। ऐसे में एक प्लास्टिक बैग में 2 केले अच्छी तरह मैश करके उस बैग में अपने पैरों को रख लें। 5 से 10 मिनट बाद पैर बाहर निकाल लें। नार्मल पानी से पैर धोकर टॉवल के साथ पैर पोंछ लें। ऐसा करने से 2 ही दिन में आपके पैर बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

ड्राय एंड ब्लैक एलबो

काली और सूखी कुहनियों से पीछा छुड़वाने के लिए आधे नींबू पर पीसी हुई चीनी लगाकर रगड़ने से एलबो का कालापन और ड्राईनेस दूर हो जाती है। आपको चीनी लगे नींबू को 5-5 मिनट के लिए दोनो कुहनियों पर रगड़ना है। चीनी ऐलबो का रुखापन दूर करेगी और नींबू कालेपन से पीछा छुड़वाएगा। 

आंखों की थकावट

लंबे समय तक कंप्यूटर पर बैठे रहने से आंखे अक्सर भारी लगने लगती है। ऐसें में आंखों की थकावट दूर करने के लिए ठंडे दूध में रुई को डिप करके 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें। ऐसा करने से आप फिर से तरोताजा महसूस करने लगेंगे।

मच्छर का काटना

कई बार मच्छर काटने से चेहरे या फिर गर्दन के इर्द-गिर्द दाग पड़ जाता है। इसे दूर करने के लिए एक चम्मच को फ्रिज में 10 मिनट के लिए चिल्ड होने दें। अब इस चम्मच को दाग वाली जगह पर लगाएं। कुछ ही मिनटों में त्वचा पर पड़ा दाग दूर हो जाएगा। 
 

Related News

From The Web

ad