20 OCTSUNDAY2019 1:37:55 AM
Nari

खरार्टों ने उड़ा रखी है रातों की नींद तो ये देसी टिप्स आएंगे काम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2019 05:10 PM
खरार्टों ने उड़ा रखी है रातों की नींद तो ये देसी टिप्स आएंगे काम

क्या आपका पार्टनर भी रात को सोते समय जोर-जोर से खर्राटे लेता हैं? क्या खर्राटों की आवाज आपकी नींद और चैन, दोनों छिन लेती है?अगर हां, तो परेशान न हो क्योंकि आप पार्टनर की इस समस्या को आसानी से देसी नुस्खे के जरिए दूर कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं खर्राटों से छुटकारा दिलाने वाले देसी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप चैन की नींद लेने के साथ-साथ पार्टनर को भी बुरी आदत से बचाकर रख सकती हैं। 

 

क्यों होती हैं खर्राटों की समस्या?

सोते समय गले का पिछला हिस्सा थोड़ा संकरा हो जाता है। दरअसल, जब ऑक्सीजन संकरी जगह से अंदर जाती है तो आस-पास के टिशु वायब्रेट होने लगते हैं, जिससे अजीब सी आवाजे नाक से निकलने लगती हैं जिन्हें खर्राटे कहते हैं। खर्राटे आने के कई कारण हो सकते है जैसे, नाक में खराबी, एलर्जी, नाक की सूजन, जीभ मोटी होना, अधिक धूम्रपान करना या नशीले पदार्थों का सेवन करना भी हो सकता है। 

PunjabKesari

खर्राटे रोकने के देसी नुस्खे
पुदीने का तेल 

खर्दाटे रोकने के लिए पुदीना भी काफी फायदेमंद साबित होता है। रोज सोने से पहले पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालकर गरारे करें। इससे नाक के छिद्रों की सूजन कम होगी और सांस लेने में आसानी रहेगी। आप चाहे तो नाक के आस-पास पुदीने का तेल लगाकर भी सो सकते हैं। इससे भी इतना ही फायदा मिलेगा। 

 

जैतून के तेल

जैतून तेल में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सांस लेने में आसानी करते है। अगर आप खर्राटों से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले जैतून तेल में शहद मिलाकर खाएं। इससे सांस लेने में आसानी होगी और खर्राटों की समस्या दूर रहेगी। आप चाहे तो रोज रात को गुनगुने पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। 

 

देसी घी 

खर्राटे रोकने के लिए घी कारगर नुस्खा है। रोज रात को सोने से पहले घी को गुनगुना गर्म करें और ड्रॉपर की मदद से इसकी 1-2 बूंदे नाक में डालें। ऐसा करने से सांस लेने में आसानी होगी और पार्टनर आपके खर्राटों की आवाज से बचा रहेगा। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो हल्दी वाला दूध पीकर सोएं। इससे भी काफी फायदा नजर आएगा।  

 

इलायची

इलायची या उसका पाउडर भी खर्राटों की समस्या ने निजात दिलाने में काफी कारगर हैं। अगर आप हर कोशिश करके देख चुके हैं तो इस बार यह नुस्खा ट्राई करके देंखे। रोज सोने से पहले गुनगुने पानी में इलायची या इसका पाउडर मिलाकर पिएं। ऐसा करने से खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है। 

 

लहसुन

लहसुन भी अच्छी और चैन की नींद दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। लहसुन में हीलिंग-क्वालिटीज होती हैं जो ब्लॉकेज साफ करने के साथ सांस लेने में मदद करता हैं। खर्राटों को रोकने के लिए लहसुन की 2-4 कलियां लेकर इसरसों का तेल में डालकर गर्म करें। फिर सोने से पहले इस तेल से छाती की मालिश करें।

 

नमक वाला पानी 

गले या सांस नली में सूजन के कारण सांस लेने में परेशानी होती हैं जिस वजह से नाक से अजीब से अवाजे आने लगती हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म पानी से गरारे करें जिससे सूजन ठीक होगी और खर्राटों की समस्या से राहत मिलेगी। 

 

भरपूर पानी पीएं

शरीर में पानी की कमी होने पर भी खर्राटे की समस्या होने लगती है। जब शरीर में पानी की मात्रा कम होती है तो नाक के रास्ते में नमी सूख जाती है। ऐसे में साइनस हवा की गति को श्वास तंत्र में पहुंचने के बीच में सहयोग नहीं कर पाता और सांस लेने में प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में खर्राटों की समस्या से निजात पाने के लिए दिनभर भरपूर पानी पीएं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News