23 SEPMONDAY2019 3:36:48 PM
Nari

जहर से कम नहीं हैं फ्रिज में पड़ी ये 8 चीजें, आज ही निकाल फेंके बाहर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Aug, 2019 02:05 PM
जहर से कम नहीं हैं फ्रिज में पड़ी ये 8 चीजें, आज ही निकाल फेंके बाहर

बचे हुए खाने को फ्रिज में रखना आमूमन बात है। खासतौर पर गर्मियों में खाना जल्दी खराब होने के चांसिस होते हैं। ऐसे में हर कोई खाने को जल्द से जल्द फ्रिज में रखने की करता है। मगर आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें फ्रिज से निकालकर खाने से आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। जी हां बहुत अधिक देर से फ्रिज में स्टोर किया हुआ खाना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है... आइए जानते हैं कैसे...

फ्रिज में रखी दाल-सब्जी

खाना हमेशा उतनी ही कुक करें जितनी आपको जरुरत है। बचे हुए खाने को फ्रिज में रखने से एक तो खाने के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं साथ ही लंबे समय से फ्रिज में पड़ी चीजों में एडीविटीज, कार्बोहाइड्रेट, फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और ट्रांस-फैट जैसे फैटी एसिड पैदा हो जाते हैं। जिनका सेवन आपके शरीर को कई बीमारियों से पीड़ित कर सकता है। यहां तक कि ऐसा खाना खाने से कैंसर होने का खतरा भी बड़ जाता है।

Bakery का सामान

कई लोग फ्रिज में बेकरी का सामान यानि पेस्‍ट्रीज, चॉकलेट और मिठाईयां स्टोर करके रखते हैं। चीनी,मैदे और कार्बोहाइड्रेट्स से बने इन बेकरी प्रोडक्ट्स का सेवन आपको हार्ट, कब्‍ज, हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज से जुड़ी बीमारियों का शिकार बना सकते हैं।

PunjabKesari,nari,bakery food

बासी खाना

कई बार खाना इतना पक जाता है कि एक से दो बार खाने के बाद भी बच जाता है। फ्रिज से दोबारा-दोबारा निकालकर गर्म किए जाने वाले खाने के पोषक तत्व बिलकुल खत्म हो जाते हैं। ऐसा खाना खाया न खाया एक बराबर माना जाता है। एक से अधिक बार बचे हुए खाने को खाना काफी नुकसानदायक हो सकता है। सेहत को नुकसान पहुंचाने के बजाय इसे फेंक देने में ही भलाई है। कोशिश करें खाना जरुरत अनुसार ही पकाया जाए।

अधिक मसाले वाली चीजें

सॉस, चटनी और आचार में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिस वजह से इनका इस्तेमाल आपके शरीर के ब्लड प्रेशर लेवल को बिगाड़ सकता है। यदि आप इन सब चीजों का सेवल खाने के साथ करते हैं तो खाने के पोषक तत्व भी आपके शरीर को नहीं मिल पाएंंगे। ऐसे में ताजी बनी हुई चटनी और घर पर बने आचार का इस्तेमाल करें।

सॉफ्ट ड्रिंक्‍स

ज्‍यादा मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक्‍स पीने से मोटापा, भूख न लगना, एसिडिटी, कब्‍ज और दांतों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सबसे जरुरी बात सॉफ्ड ड्रिंक्स आपकी दांत और हड्डियों को बहुत ज्यादा कमजोर कर देता है। जो दांत व्यक्ति के मरने के 100 साल बाद भी ठीक रहते हैं, कोल्ड ड्रिंक्स उन्हें 10 सालों में ही खराब कर सकता है।

PunjabKesari,nari

लंबे समय से पड़े फ्रूट्स

कई बार आप मार्किट से इकट्ठे 4-5 दिनों के लिए फल खरीद लाते हैं। मगर ऐसा करना ठीक नहीं है, फ्रिज में पड़े फलों के पोष्टिक तत्व धीरे-धीरे खत्म होते रहते हैं। पुराने हो चुके फलों को खाने से सेहत को फायदा मिलने की बजाय नुकसान होता है। ऐसे में हमेशा ताजे खरीदे हुए फल ही खाएं।

चावल

बासी चावल खाना सेहत की लिए बहुत नुकासानदायक होता है। एक तो इन्हें खाने से शरीर में फैट जमा होती है साथ ही पेट में गैस, अपच और कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

दहीं

लंबे समय तक फ्रिज में जमा दही का सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है। कोशिश करें रोज ताजा दहीं जमाकर खाएं। अगर फिर भी दही बच जाए तो उसकी कढ़ी या फिर दहीं की सब्जी बनाकर खा लें। सीधे तौर पर बासी दहीं का इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News