Twitter
You are hereNari

खूबसूरती छीन लेती है सोने से पहले की गई ये 8 गलतियां

खूबसूरती छीन लेती है सोने से पहले की गई ये 8 गलतियां
Views:- Tuesday, November 27, 2018-12:21 PM

लड़का हो या लड़की, खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता? अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए लोग महंगे से महंगे ट्रीटमेंट व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तो यूज करते हैं लेकिन इनका फायदा भी तभी दिखाई देगा, जब आप रात को सोते समय कुछ ब्यूटी रूल्स फॉलो करेंगे। हम लोग अक्सर रात के समय कुछ गलतियां कर बैठते है जो खूबसूरती को नुकसान पहुंचाती है। चलिए आज हम आपको ऐसी ही 8 बैड ब्यूटी हैबिट्स के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से बचना चाहिए। 

PunjabKesari, Nari, Night Time beauty Mistake Image, Beauty Mistake Image
मेकअप उतार कर न सोना

रात को बिना मेकअप रिमूव किए सो जाने से पिंपल्स भी हो जाते है। इसके अलावा स्किन इंफैक्शन जैसे जलन, सूजन भी त्वचा की कुदरती निखार खो देती है। इसलिए रात को हमेशा मेकअप रिमूव करके सोएं। मेकअप उतारने के लिए पानी नहीं बल्कि मेकअप रिमूवर का ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari, Nari, Makeup Remover Image

मोबाइल का इस्तेमाल 

कुछ लोग सोने से पहले देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है लेकिन इससे भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडियशन आपकी स्किन को हार्म करती है जिससे स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। 

PunjabKesari, Nari, Phone use in night image

बाल कसकर बांधना

रात को बालों को कसकर बांधकर सोने से हेयर ब्रेकेज हो सकती हैं, जिससे बाल झड़ने लगते है। रात को अपने बालों को रेस्ट दें और उन्हें लूज करके सोएं। अगर बावजूद इसके भी बाल टूट रहे है तो रेशम व कॉटन का तकिए इस्तेमाल करें, इससे बाल नहीं टूटेंगे। 

ब्रश करके न सोना 

रात को अक्सर कुछ लोग खाना खाने के बाद बिना ब्रश किए सो जाते हैं जिस वजह से खाना दांतों में फंसा रह जाता है और उनमें बैक्टीरिया पनपने लगते है। रात के समय ब्रश करने से दांतों में फंसा खाना निकल जाएगा। जिससे दांत हमेशा मजबूत और चमकते रहेंगे।  

सोने से पहले शुगर का सेवन

2017 के अध्ययन के मुताबिक, रात को बिस्तर पर लेटने से पहले हाई शुगर वाले फूड्स या ड्रिक लेने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे मोटापा भी बढ़ने लगता है। 

तकिए को अच्छे से साफ न करना

एक शोध के अनुसार तकिए पर स्किन और बालों पर तेल से बैक्टीरिया जमा हो जाते है जो झुर्रियों, पिंपल्स व दाग-धब्बों का कारण बनते हैं इसलिए हफ्ते में कम से कम 1 बार तकिए को जरूर धोएं। इससे तकिए में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होंगे और आपकी स्किन फ्लॉलेस बनी रहेगी। 

हैंड व क्यूटिकल क्रीम का इस्तेमाल 

हमारे हाथ पूरा दिन व्यस्त रहते हैं, मगर रात का समय हैंड क्रीम और क्यूटिकल क्रीम लगाने का सबसे अच्छा समय है, क्योंकि रात को हामरे हाथ क्रीम को अच्छे से सोख लेते हैं, जिससे उनमें नमी बनी रहती हैं। इसके अलावा बॉडी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल भी जरूर करें। इससे स्किन हमेशा सॉफ्ट और शाइनी बनी रहेगी। 

पर्याप्त नींद न लेना

रात को पर्याप्त नींद या देर रात सोने से आंखों के नीचे सूजन, रेडनेस व स्ट्रेस की समस्या देखने को मिलती हैं इसलिए रात को टाइम पर बिस्तर पर लेट जाए और 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें। इससे स्किन हमेशा फ्रेश दिखेगी और आंखें हैल्दी।  


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: