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दवा नहीं, नेचुरल चीजों से दूर करें शरीर में Iron की कमी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Aug, 2019 05:53 PM
दवा नहीं, नेचुरल चीजों से दूर करें शरीर में Iron की कमी

अनीमिया यानि खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति को हर समय थकान, उठते-बैठते वक्त चक्कर आना, त्वचा और आंखों में पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, दिल की असामान्य धड़कन और तवले एवं हथेलियां हमेशा ठंडी रहने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार तो यह प्रॉबल्म जेनेटिक होती है मगर कई बार ठीक ढंग से पौष्टिक आहार का सेवन न करने की वजह से भी अनीमिया की प्रॉबल्म हो जाती है। ऐसे में जरुरी है बल्ड सेल्स को बनाए रखने के लिए आयरन युक्त फूड्स का सेवन रोजाना किया जाए ताकि आपको इस परेशानी का सामना न करना पड़े

चुकंदर

चुकंदर आयरन का अच्‍छा स्रोत है। चुकंदर के अलावा इसकी पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है। खून की कमी यानी एनीमिया की शिकार लोगों के लिए चुकंदर रामबाण है। गाजर के जूस में चुकंदर मिक्स करके रोजाना पीने से खून की कमी दूर होती है।

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पालक

पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है। पालक का सूप या फिर इसकी सब्जी शरीर में खून की कमी दूर करती है। इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन पाया जाता है, जिससे शरीर की और भी कई परेशानियां दूर होती है।

अनार

अनार में मौजूद फोलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को फिट और स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होते हैं। जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें रोजाना एक अनार का सेवन अवश्य करना चाहिए। अनार न केवल खून की मात्रा बढ़ाता है बल्कि शरीर को एनर्जेटिक और कई प्रकार के रोगों से मुक्त रखने में मदद करता है।

तुलसी

तुलसी के पत्तों का सेवन नियमित रूप से करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। तुलसी वाली चाय या फिर यूं ही तुलसी के पत्तों का सेवन शरीर में खून की कमी दूर करता है।

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गेहूं

अनाज यानि गेहूं का सेवन करने से भी आयरन की कमी दूर होती है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए रोजाना गेहूं आटे की चपाती जरुर खाएं। शरीर में खून की मात्रा को बैलेंस रखने के लिए गेहूं का सेवन बहुत ज्यादा जरुरी है। पेट को भरा रखने के साथ-साथ यह शरीर को शक्तिशाली बनाए रखने में मदद करता है।

सब्जियां

शरीर को फिट एंड फाइन बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। हर तरह की सब्जी जरुर खाएं। रोजाना बदल-बदल कर सब्जी खाने से शरीर को सभी तरह के पौष्टिक तत्व मिलते हैं। जिससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती।

हेल्दी सूप

कोशिश करें रात को खाने से पहलें एक बाउल सूप का जरुर पिएं। इससे आपका खाना अच्छे से हजम होगा और आपको खाने के सभी पौष्टिक तत्व आसानी से मिल पाएंगे। जिससे आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होगी।

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सूखे मेवे 

किशमिश और सूखे आलू बुखारे जैसे ड्राइ फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें। यह आयरन का बेहतर स्त्रोत होते हैं। विटामिन-सी से भरपूर खाना और ड्रिंक्स लें। यह शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देते।

कई लोग आयरन की पूर्ति के लिए टॉनिक या स्पलीमेंट्स लेने लगते हैं। मगर नेचुरल चीजों की मदद से खून की कमी बहुत जल्द और अच्छे तरीके से पूरी होती है। अगर कमी बहुत ज्यादा है तो आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा हेल्दी डाइट की तरफ ही ध्यान दें। 
 

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