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महिलाओं के लिए 8 Health Rules जो लंबे समय तक रखेंगे फिट एंड फाइन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2019 11:10 AM
महिलाओं के लिए 8 Health Rules जो लंबे समय तक रखेंगे फिट एंड फाइन

ऑफिस का हो या घर का काम, बिजी शेड्यूल के चक्कर में महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। कभी वह सुबह का ब्रेकफास्ट नहीं करती हैं तो कभी रात को बिना कुछ खाएं ही सो जाती है। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा फास्ट फूड, एक्सरसाइज की कमी, नींद पूरी न होना, लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने की आदतों के कारण उनकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। यहीं कारण है कि वह हर वक्त किसी ना किसी प्रॉब्लम्स से घिरी रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको 8 हेल्थ नियम बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप लंबे समय तक स्वस्थ व फिट रहेंगी। चलिए जानें कौन से है ये 8 नियम।

 

महिलाओं के लिए 8 जरूरी नियम
पहला नियम - खुद को रखें हाइड्रेट

स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए सुबह गर्म पानी पीने से साथ दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीने की आदत डालें। इसके अलावा नींबू पानी, नारियल पानी या ग्रीन टी को अपने रेगुलर डाइट में शामिल करें। इससे आपकी हेल्थ के साथ-साथ स्किन व बाल भी अच्छे रहेंगे।

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दूसरा नियम - ब्रेकफास्ट करना

अक्सर महिलाएं ब्रेकफास्ट स्किप कर देती हैं लेकिन नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है। इससे ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि यह मेटॉबॉलिज्म को बूस्ट भी करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप नाश्ता जरूर करें। ब्रेकफास्ट में ऑयली फूड्स की बजाए फलों व जूस को शामिल करें।

तीसरा नियम - रोजाना 1 गिलास दूध

बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं में कमजोर हड्डियों व जोड़ों में दर्द की समस्या आम देखने को मिलती है। मगर बता दें कि ऐसा कैल्शियम की कमी के कारण होता है। ऐसे में लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना 1 गिलास दूध या उससे बने प्रॉडक्ट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

चौथा नियम - भूखा रहने से बचें

अगर आप वेट लॉस के लिए डाइटिंग कर रही हैं तो उसके लिए भूखा रहने से बचें। भूखे रहने के बाद आप एक साथ बहुत ज्यादा और अनहेल्दी खा लेती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में डाइटिंग करें लेकिन हल्का-फुल्का खाती भी रहें।

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पाचवां नियम - अच्छी नींद

बिजी लाइफस्टाइल के चलते महिलाएं ना सिर्फ अपनी डाइट को इग्नोर करती है बल्कि पूरी नींद भी नहीं लेती। पूरा दिन काम करने के बाद रात में भी वह देर रात तक काम या मोबाइल में ही उलझी रहती है। बॉडी को आराम देने के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे की नींद लें।

छठा नियम - स्ट्रेस से रहें दूर

दोहरी जिंदगी जीने के कारण महिलाओं की लाइफ में स्ट्रेस बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इसी कारण महिलाएं जल्दी मानसिक बीमारियों का शिकार हो जाती है। इससे बचने के लिए रोज योग व मेडिटेशन करें और छोटी-छोटी बात पर टेंशन ना लें।

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सातवां नियम - एक्सरसाइज

महिलाओं को हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए। इससे आप फिट और हेल्दी रहेंगी। आप चाहे तो एक्सरसाइज रूटीन में वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग और स्किपिंग आदि को शामिल कर सकती हैं। रोजाना की एक्सइसाइज आपको फिट रखने के साथ-साथ सुंदर बनाने में भी मदद करती है।

आठवां नियम - फुल रेगुलर चेकअप

साल में 2 बार यानी कि हर 6 महीने के अंतराल में फुल बॉडी चेकअप जरूर करवाएं। ऐसा करने से आप समय रहते बीमारी का पता लगाकर उसका इलाज करवा सकती हैं इसलिए टाइम-टू-टाइम मेडिकल चेकअप जरूर करवाएं।

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