25 APRTHURSDAY2024 1:08:55 AM
Nari

Year 2020: हेल्दी रहने की 8 अच्छी आदतें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Dec, 2019 09:39 AM
Year 2020: हेल्दी रहने की 8 अच्छी आदतें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

फिट एंड फाइन रहने के लिए सिर्फ पौष्टिक आहार ही नहीं बल्कि हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना भी जरूरी है। आपके द्वारा अपनाई जाने वाली कुछ गलत आदतें ही बीमारियों को बढ़ावा देती हैं। ऐसे में नए साल के साथ-साथ खुद से यह वादा करें कि आप अपनी सभी बुरी आदतों के बदल लेंगे।

चलिए आज हम आपको कुछ हैल्थ टिप्स बताते हैं, जिन्हें आपको नए साल की शुरूआत से ही अपनी डेली रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए।

गलतियों से सीखें

जो गलतियां आपने साल 2019 में दोहराई हैं उनसे सबक लें और 2020 में उन्हें सुधारें।

समय पर खत्म करें काम

अपना काम समय पर खत्म करें और ऑफिस के काम को घर ना लाएं। ओवरवर्किंग लोगों को बीमारियां जल्दी घेरती हैं। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो बेहतर होगा ज्यादा काम ना करें।

नाश्ता कभी न छोड़ें

बिजी शेड्यूल के चक्कर में अक्सर लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक है। मगर हैल्दी रहना है तो नाश्ता, लंच और डिनर समय पर करें।

Related image,nari

नेगिटिव व्यक्ति से दूरी

बीमारियों से बचे रहने का एक मंत्र यह भी हैं कि जितना हो सके पॉजीटिव रहे। उन लोगों से दूर रहें जो नेगेटिव सोचते हैं क्योंकि ऐसे लोगों के आस-पास रहने से दिमाग में सिर्फ बुरी बातें ही आती हैं, जो आपको तनाव की ओर ले जाती हैं। यही नहीं, ऐसे लोगों के संपर्क में रहने से आप डिप्रेशन की चपेट में भी आ सकते है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ऐसे लोगों से दूरी बनाएं और पॉजिटिव सोचों।

जंक फूड्स से दूरी

जंक फूड्स सिर्फ छोटी-मोटी ही नहीं बल्कि कैंसर, मोटापा, डायबिटीज, तनाव जैसी बड़ी बीमारियों का भी घर है। ऐसे में जंक फूड्स, मसालेदार भोजन से दूरी बनाएं। इसकी बजाए अपनी डाइट में फल सब्जियां, जूस, नट्स और अन्य हैल्दी चीजों को शामिल करें। साथ ही दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। अगर आप फास्ट या जंक फूड के शौकीन है तो इन्हें घर पर ही बनाकर खाएं। इससे आपका स्वाद भी बना रहेगा और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे।

Image result for say no to fast food,nari

स्ट्रेच एक्सरसाइज

तन और मन से स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है इसलिए रोजाना योग, व्यायाम जरूर करें। इसके अलावा रोजाना कम से कम 10-15 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें। इससे ना सिर्फ मांसपेशियों में मजबूती आएगी बल्कि बॉडी पेन से भी छुटकारा मिलेगा।

मुट्ठीभर बादाम

बादाम प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई से भरपूर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ पाचन व इम्यून सिस्टम को मजबूत भी बनाता है। साथ ही यह स्वस्थ अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Related image,nari

जरूरी है भरपूर नींद

वैसे तो एक स्वस्थ इंसान को 6-9 घंटे की  और बच्चों को 11 से 12 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।  रात के समय आईस क्रीम, कॉफी, चाय आदि को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा खाने, देर तक टी.वी देखने से भी परहेज करना चाहिए ताकि आपको रात को सुकून भरी नींद आए।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News