15 OCTTUESDAY2019 7:07:51 PM
Nari

फर्नीचर से भी जुड़ी है कारोबार की तरक्की, जानिए कैसा इंटीरियर है घर के लिए शुभ?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Jun, 2019 06:45 PM
फर्नीचर से भी जुड़ी है कारोबार की तरक्की, जानिए कैसा इंटीरियर है घर के लिए शुभ?

जिस तरह हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व होता है उसी तरह चीन में फेंगशुई टिप्स को फॉलो किया जाता है। हालांकि आजकल भारत में भी फेंगशुई टिप्स को काफी मान्यता दी जाती है। लोग घर में सुख समृद्धि और धन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए फेंगशुई टिप्स को अपनाते हैं। ऐसे में चीनी वास्तुशास्त्र के फर्नीचर से जुड़े कुछ खास उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी लाइफ में धन, मान व सम्मान सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

 

लकड़ी का फ्रेम

फेंगुशई के अनुसार, परिवार की फोटो को लकड़ी के फ्रेम में लगाने से परिवार में ना सिर्फ प्यार बना रहता है बल्कि इससे कलह-कलेश भी दूर होता है। इस तस्वीर को पूर्वी दिशा की दीवार पर लगाने से आपके परिवार में लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।

PunjabKesari

बिजनेस में तरक्की दिलाएगा फर्नीचर

बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो ऑफिस में लकड़ी से बने फर्नीचर और अन्य सजावटी चीजों को पूर्वी दिशा में रखे। इससे ना सिर्फ आपको बिजनेस में तरक्की होगी बल्कि यह वातावरण को सकारात्मक भी बनाएगा।

घर व ऑफिस में पॉजिटिविटी

फेंगशुई में रंगो को विशेष महत्व दिया जाता है इसलिए अपने घर व ऑफिस में हल्के रंगों का फर्नीचर रखें। फेंगशुई में हल्के रंग में पॉजिटिव और गहरे रंग में नेगेटिव ऊर्जा का प्रतीक माने जाते हैं। साथ ही दीवारों पर भी हल्के रंग करवाएं, ताकि आपको शुभ फल मिलें।

हल्के रंग के फर्नीचर

हल्के फर्नीचर को उत्तर या पूर्व दिशा में जबकि भारी फर्नीचर को पश्चिम व दक्षिण दिशा में ही रखना शुभ माना गया है। घर में हर तरह के फर्नीचर होते हैं लेकिन हल्के फर्नीचर ज्यादा आरामदायक और लाभदायक माने जाते हैं। साथ ही इससे घर धन लाभ भी होता है।

PunjabKesari

सही आकार के फर्नीचर

ऐसी मान्यता है कि गोलाकार और नुकीला फर्नीचर नकारात्मक ऊर्जा देते हैं। ऐसे में आप भी अपने घर में इस आकार के स्क्वायर या किसी दूसरे आकार के फर्नीचर लगाएं।

डिवाइन गार्जियन बीस्ट और ड्रैगन

परंपरागत फेंगशुई में डिवाइन गार्जियन बीस्ट और ड्रैगन का काफी महत्व है। इन्हें अच्छे स्वास्थ्य और किस्मत के लिए साथ रखा जा सकता है। आप चार गार्जियन बीस्ट वाले डिस्क वॉल हैंगिंग के रूप में अपने घर में लगा सकते हैं। इन्हें कार में भी लगवाया जा सकता है।

लव बर्ड्स

फेंगशुई के अनुसार कमरे में लव बर्ड्स मैंडरिन बत्तख या प्रेमी-परिंदे का जोड़ा लगाना काफी लकी माना जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको बत्तख का एक जोड़ा रखना है।

लकड़ी का फाउंटेन से मिलेगा धन लाभ

फेंगशुई के अनुसार, उत्तर दिशा में हो पानी की व्यवस्था होना शुभ पाना जाता है। ऐसे में आप लकड़ी का एक आर्टिफिशियल फाउंटेन इस दिशा में रखें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News