23 OCTWEDNESDAY2019 1:19:17 PM
Nari

दही से बने ये 7 मास्क, स्किन और बालों के लिए बेस्ट, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Apr, 2019 05:26 PM
दही से बने ये 7 मास्क, स्किन और बालों के लिए बेस्ट, यूं करें इस्तेमाल

प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर दही न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बल्कि हमारी खूबसूरती बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है। खासकर गर्मियों में इसका इस्तेमाल और भी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि दही ठंडा होता है जो चेहरे को फ्रेशनेस के साथ ठंडक भी देता है। इतना ही नहीं, इससे बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं। चलिए आज हम आपको दही से बने कुछ मास्क के बारे में बताते हैं जो बालों व स्किन, दोनों के लिए फायदेमंद होंगे। 

 

दही में मौजूद गुण 

दही जितना ठंडा होता है, उतना ही कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होता हैं। क्या आप जानते है कि दही में 11% कोलेस्ट्रॉल, 31% सोडियम, 6% पोटेशियम, 2% कार्बोहाइड्रेट, 1% डायटरी फाइबर, 6 ग्राम शुगर, 46% प्रोटीन, 5% विटामिन ए, 17% कैल्शियम, 3% आयरन, 1% विटामिन डी, 5% विटामिन बी6, 14% Cobalamin और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिनकी स्किन और बालों को जरूरत होती है। 

PunjabKesari

स्किन और बालों के लिए दही मास्क 

दही और शहद मास्क- ड्रैंडफ 

यदि ड्रैंडफ हटाने के साथ-साथ बालों को सिल्की और शाइनी भी बनाना चाहती हैं तो दही में नींबू भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। एक कप दही में 1 नींबू का रस मिलाएं और उसे स्कैल्प के साथ बालों पर लगाएं। आधे घंटे के बाद बाल धोएं या एक कप दही में 2 टेबलस्पून शहद मिलाएं और इसे बालों में लगाएं। 

 

दही और काली मिर्च मास्क- शाइनी व स्मूद हेयर

दही और शहद दोनों ही बालों को एक्स्ट्रा शाइन देते हैं। लगभग 1 घंटे तक इस पैक को बालों पर लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धोएं और बाद में शैंपू करें। यदि आप स्ट्रांग और हैल्दी बाल चाहती हैं तो बालों में दही और काली मिर्च का पेस्ट लगा सकती है और आपके बाल मजबूत और स्मूद रहेंगे।

 

दही और मुल्तानी मिट्टी मास्क- झड़ते बाल 

दही आपके बालों को ठंडा करके लंबे समय के लिए मॉयश्चराइज करने में मदद करती हैं और इन्हें झड़ने से रोकती हैं। एक कटोरी खट्टा दही, 4 चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर, 4 चम्मच त्रिफला चूर्ण में आधे नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के बाद धो लें। सप्ताह में एक बार इस मिश्रण का इस्‍तेमाल करें। इससे झड़ते बालों की समस्या कम होगी। 

PunjabKesari

दही और बेसन मास्क- टैनिंग की समस्या 

गर्मियों में टैनिंग की समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैं। ऐसे में बेसन और दही से बने इस फेस पैक इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाकर 10-15 मिनट तक रखें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

 

दही और केला मास्क-ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन ऑयली है और बार-बार इसके चेहरे पर आने से परेशान है तो दही मास्क इस्तेमाल करें। पहले आधा केला लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। अब इस मास्क को अच्छे से मिक्सर करके पेस्ट बना लें और 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

PunjabKesari

दही और नींबू मास्क- स्किन फ्रेशनेस 

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करके आप चेहरे को रंगत को तो निखार सकती है लेकिन लंबे समय तक बढ़ती उम्र को छिपाने और चेहरे पर निखार लाने के लिए नियमित रूप से दही मास्क बेस्ट है। स्किन को हमेशा जवां व फ्रेश दिखाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसका लगातार इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

 

दही और अरहर दाल मास्क- कील-मुंहासों से बचाव

त्वचा पर कील-मुंहासे व दाग-धब्बे की समस्‍या है तो 1 चम्मच अरहर की दाल का पाउडर व एक चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप चाहे तो 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में 2 लौंग का चूर्ण, दही व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर त्‍वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे मुंहासे व दाग-धब्बे दूर होगी। 


 

Related News