18 AUGSUNDAY2019 2:25:56 AM
Nari

इन 6 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का अधिक खतरा, 8 टिप्स जो करेंगे बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jul, 2019 06:56 PM
इन 6 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का अधिक खतरा, 8 टिप्स जो करेंगे बचाव

ब्रेस्ट कैंसर ऐसी बीमारी हैं, जो महिलाओं को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। वैसे तो यह बीमारी आजकल पुरूषों में भी दिखाई देती है लेकिन महिलाओं को इसका सबसे ज्यादा खतरा होता है। गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण महिलाएं तेजी से ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आ रही है। अगर महिलाएं कुछ बातों का ध्यान रखें तो इसके खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे आप ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी से खुद को बचा सकती है।

 

ब्रेस्ट कैंसर के कारण

गलत लाइफस्टाइल के साथ-साथ ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी ब्रा में सेलफोन रखने, शराब या धूम्रपान, गलत एंटीपर्सपिरेंट, बर्थ कंट्रोल पिल्स, हार्मोनल बदलाव और आयोडीन की कमी के कारण हो सकती हैं। इसके अलावा बढ़ा हुआ वजन, बढ़ती उम्र, ज्यादा उम्र में पहले बच्चे का जन्म और आनुवंशिकता के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा कुछ और वजह भी है, जिसके कारण महिलाओं में इसका खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

-हार्मोन एस्ट्रोजन का ज्यादा स्राव
-12 साल की उम्र से पहले ही पीरियड्स आना
-30 साल की उम्र के बाद प्रैग्नेंट होना
-बर्थ कंट्रोल पिल्स का अधिक सेवन
-पीरियड्स 55 की उम्र के बाद ही बंद हो जाना
-बॉडी में जनेटिक बदलाव के कारण

इसके अलावा मोनोपॉज के बाद हार्मोन रिप्लेसमेंट कराने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा 20 गुणा ज्यादा होता है।

स्तन कैंसर के लक्षण

-ब्रेस्ट में गांठ महसूस होना
-निपल से चिपचिपा पदार्थ निकलना
-निपल के साइज में असामान्य बदलाव
- लालगी दिखाई देना
- लगातार दर्द रहना

चलिए, अब हम आपको बताते हैं कि किन बातों का ध्यान रखकर आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं।

अच्छी डाइट है सबसे जरूरी

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट लें। अपनी डाइट में सीजनल फल, हरी पत्तेदारान सब्जियां (ब्रोकली, पालक, मूली आदि), लहसुन, अदरक, हल्दी, ग्रीन टी, साबुत अनाज, दूध, मांस-मछली और बीन्स जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

इन चीजों से रहें दूर

इस बीमारी से बचने के लिए शराब और अल्कोहल से दूरी बनाएं। इसके अलावा मसालेदार भोजन, जंक फूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स खाने से भी बचें।

एक्सरसाइज

एक्टिव लाइफस्टाइल को अपनाएं और रोज कम से कम 30 के लिए व्यायाम करें। इसके लिए आप एरोबिक एक्सरसाइज कर सकती हैं। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और ब्रेस्ट से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

हफ्ते में 2 बार करें ब्रेस्ट मसाज

ब्रेस्ट की हफ्ते में 2 बार ऑलिव ऑयल से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे ना सिर्फ दर्द बल्कि ब्रेस्ट का ढीलापन भी दूर होगा। साथ ही इससे आप स्तनों से जुड़ी बीमारियों से भी बची रहेंगी।

40 के बाद करवाएं मैमोग्राफी

वैसे तो यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती हैं लेकिन 35-40 के बाद इसका खतरा सबसे अधिक होता है। ऐसे में बेहतर जरूरी है कि आप 25 की उम्र के बाद 6-6 महीने के अंतराल में मैमोग्राफी करवाती रहें।

PunjabKesari

सैर बहुत जरूरी

कैंसर की रोकथाम में एक्सरसाइज का भी बहुत अहम रोल है। दिनचर्या में योग या एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। हर रोज कम से कम आधा घंटा पैदल जरूर चलें और हफ्ते में 3 घंटे दौड़ लगाएं। 

मोटापा करें कंट्रोल

मोटापा ना सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ता है बल्कि यह ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों को न्योता भी देता है। ऐसे में अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो मोटापे को कंट्रोल करें।

सनस्क्रीन लोशन लगाएं

स्तन की स्किन सेंसटिव होती हैं। यहां लोशन ना लगाने से सनबर्न के साथ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही झुर्रीदार क्लीवेज से बचने के लिए भी स्तन में सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad