20 MARWEDNESDAY2019 8:40:07 PM
Nari

ऐसे 8 Beauty Rules, जिनपर टिकी है आपकी खूबसूरती

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Mar, 2019 10:10 AM
ऐसे 8 Beauty Rules, जिनपर टिकी है आपकी खूबसूरती

खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लड़कियां महंगे क्रीम और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं। मगर केमिकल युक्त इन प्रॉडक्ट्स से चेहरे को सिर्फ नुकसान ही होता है। अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपको महंगे प्रॉडक्ट्स नहीं बल्कि अपनी आदतों और जीवनशैली में थोड़ी बदलाव करने की जरूरत है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ब्यूटी रूल्स, जिससे आप भी फ्लॉलेस स्किन पा सकती हैं। अगर आप भी खूबसूरती के इन 6 नियमों का ध्यान रखेंगी तो आपकी त्वचा हमेशा चमकदार और खूबसूरत बनी रहेगी।

 

खूबसूरती बरकरार रखने के लिए टिप्स
हर 10 दिन में डेड स्किन सेल्स निकालें

ज्यादा क्रीम या ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप त्वचा को हर 10 बाद एक्सफोलिएट करें। इसे डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा मुलायम व ग्लोइंग बनी रहेगी। आप चाहे तो हफ्ते में एक बार स्टीम बाथ भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

जहां गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन और मेकअप धूप और पसीने के साथ निकल जाता है, वहीं सर्दियों में ठंडी हवाएं चलने से मॉइस्चराइजिंग लोशन का असर जल्दी खत्म होता है। ऐसे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके आप सर्दियों में भी स्किन को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन दे सकते हैं। इससे आप सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणें से बचे रहते हैं। सनस्क्रीन का चुनाव करते समय अपनी स्किन टाइप का ध्यान जरूर रखें।

 

मॉइश्चराइजर का प्रयोग जरूर करें

बहुत-सी लड़कियां फेस क्रीम तो लगाती हैं लेकिन मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी नहीं समझती लेकिन स्किन ड्राईनेस से बचने के लिए इसका यूज भी जरूरी है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। इसके लिए आप हल्के वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर को क्रीम में मिक्स करके लगा सकती हैं।

 

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है अच्छी डाइट

एक्सपर्ट के मुताबिक- त्वचा की 70 प्रतिशत समस्याएं गलत डाइट के कारण होती है। ऐसे में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में फाइबर, ओमेगा- 3 फैटी, विटामिन्स और खनिजयुक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। साथ ही अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, मछली, फ्लैक्स सीड्स और नट्स को भी जरूर लें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं। साथ ही मसालेदार और ऑयली फूड से परहेज करें।

PunjabKesari

त्वचा पर तेल की मसाज

खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए रोजाना सुबह उठने के बाद खुद को 15 मिनट दें। पूरे शरीर की हल्के गुनगुने तेल से मसाज करें। चेहरे और सिर पर भी हलके हाथों से मालिश करें। तेल लगाने के करीब एक घंटे बाद ही बाथ लें। ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी से न नहाएं। नहाते समय पानी में कुछ बूंदें बेबी ऑयल, ऑलिव ऑयल और बॉडी ऑयल डालें। इससे पूरे दिन तो तरोताजा रहेंगे ही, त्वचा भी स्वस्थ और मुलायम बनी रहेगी।

 

क्लींजर से मेकअप हटाएं

मेकअप रिमूव करते समय थिक क्लींजर और टोनर का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इसके लिए नारियल या जैतून के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है और त्वचा पर होने वाली समस्याओं को भी दूर रखता है। अगर आप अच्छे क्लींजर की मदद से मेकअप को अच्छी तरह रिमूव नहीं करेंगी तो त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं।

PunjabKesari

भरपूर नींद लेनी भी है जरूरी

सिर्फ सेहतमंद रहने के लिए ही नहीं बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भरपूर व अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। दरअसल, सोते समय शरीर अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने और त्वचा के नेचुरल मॉइस्चर को बनाए रखने की प्रक्रिया करता है। इससे त्वचा लंबे समय तक कोमल और लचीली रहती है। अगर आप कम या खराब नींद लेते हैं तो उससे त्वचा रूखी हो जाती है और झुर्रियां भी जल्दी नजर आने लगती है।

 

पानी पीती रहें

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। दिन के वक्त भी खूब पानी पिएं। त्वचा पर रोजाना मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं ताकि स्किन पर झुर्रियां न पड़ें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad