Twitter
You are hereNari

सिर्फ हेयर प्रॉडक्ट्स से ही नहीं, इन फूड्स को खाने से भी लंबे होंगे बाल

सिर्फ हेयर प्रॉडक्ट्स से ही नहीं, इन फूड्स को खाने से भी लंबे होंगे बाल
Views:- Sunday, March 18, 2018-1:47 PM

बालों की देखभाल कैसे करें : अधिकतर लड़कियों के बाल नैचुरली लंबे होते हैं, जिन्हें देखकर कुछ लड़कियों को भी लंबे बालों का शौक चढ़ जाता हैं। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए लड़कियां नए-नए ट्रीटमेंट और हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है, जिनमें ढेरों कैमिकल्स होते हैं। यह कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से बालों को काफी नुकसान भी होता है क्योंकि कुछ लोगों के बालों का टैक्सचर ऐसा होता है, जो इन कैमिकल्स के प्रभाव को बिल्कुल सहन नहीं कर पाते है, जिससे बाल धीरे-धीरे और खराब होने लगते है। अगर आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मार्कीट में मिलने वाले हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है तो इन्हें झोड़ दें। क्योंकि कुछ सुपर फूड्स ऐसे भी हैं, जिन्हें खाने से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है। 

 


1. अंडा
अंडा आपकी सेहत और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। अंडे के पीला भाग में प्रोटीन, जिंक, विटामिनB और आयरन भरपूर होते हैं। यह सभी पोषक तत्व बालों को हैल्थी बनाने है, जिससे उनकी ग्रोथ भी तेजी से बढ़ती है। इसलिए रोजाना अंडे खाएं और बालों पर लगाएं। 

PunjabKesari

2. शकरकंद
शकरकंद में बीटा-कैरोटीन भरपूर होता है। यह बालों को लंबा करने में मदद करता है। दरअसल, बीटा-कैरोटीन में ऐसा क्षमता होती है, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और उनकी लंबा बनाने में मदद करता है। 

 

3. ड्राई फ्रूट्स 
ड्राई फ्रूट्स को तो आप कभी भी खा सकते है। ड्राई फ्रूट्स जैसे मूंगफली, अखरोट और बादाम अन्य आदि खाने से बाल लंबे होते है। अगर आप इनका नियमित सेवन करते है तो इससे बाल मजबूत भी होंगे। 

 

4. बीज का जादू
फ्लेक सीड्स यानि अलसी के बीज सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है।अलसी के बीजों को आप स्मूदी में डालकर भी खा सकते है। अलसी में मौजूद फाइबर्स और ओमेगा-3 बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।   

PunjabKesari

5. एवोकैडो 
आपनी हेल्थी डाइट में एवोकैडो भी शामिल करें क्योंकि इसे रोजाना खाने से सेहत के साथ बालों को भी फायदा मिलता है। एवोकैडो में मौजूद विटामिनB और E भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों को पोषित करते है और झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाते है। 

 

6. रंग-बिरंगी शिमला मिर्च
शिमला मिर्च बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन C मौजूद होता है, जो आपके बालों की जुड़ों को मजबूत रखता है। इसके खाने से बाल लंबे और घने होते है। 

 

7. सीप (Oyster Food) 
रोजाना सीप खाने से भी बालों में चमक बढ़ती है। सीप में प्रोटीन, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन्स, जिंक भरपूर होते हैं, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कारगर साबित होते है। 

PunjabKesari

8. ताजी पत्तेदार सबजियां
ताजी पत्ते वाली सब्जियों में आयरन विटामिन A और K भरपूर होता हैं, जो बालों को लंबा, मजबूत और चमकदार बनाते है। इसके अलावा रात के खाने में 1 कटोरी पालक की सब्जी खाएं। इससे काफी फायदा मिलेगा। 
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News