20 APRSATURDAY2024 1:52:10 PM
Nari

70 प्रतिशत भारतीय औरतों इस रोग की शिकार, दवा से नहीं यूं करें उपचार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Oct, 2019 09:10 AM
70 प्रतिशत भारतीय औरतों इस रोग की शिकार, दवा से नहीं यूं करें उपचार

विद्या बालन ने हाल ही में एक तस्वीर शेयर की जिसमें वह खजूर खाती दिखाई दे रही हैं लेकिन इस टेस्ट के पीछे की जो असल वजह है वह भी उन्होंने बताई है जो महिलाओं के लिए जानना बेहद जरूरी है। 
 

उन्होंने कैप्शन में लिखा है भारत में 2 महिलाओं में  से 1 एनीमिया की शिकार है एनीमिया यानि कि शरीर में खून की कमी जो कि महिला स्वस्थ के लिए बेहद खतरनाक है। इसके लिए उन्होंने महिलाओं को आयरन रिच फूड खाने को कहा और कहा कि मेरा तो फेवरेट आयरन फूड खजूर है और आपका कौन सा

आपको बता दें कि करीब 70% भारतीय महिलाएं खून कमी से जूझ रही हैं, जिनमें ज्यादा 30 की उम्र पार करने वाली महिलाएं हैं और 57.8% गर्भवती महिलाएं भी एनीमिया से पीड़ित हो जाती हैं।

PunjabKesari

चलिए आज हम आपको बताते हैं एनीमिया होने पर क्या होगा और इस कमी को दूर कैसे रखें। 

. शरीर में खून की कमी होगी तो 
. आपको चक्कर आएंगे, 
. नींद ना आने की समस्या रहेगी
. शरीर सुस्ती और जल्दी थकावट महसूस करेगा।
. चेहरे पर सूजन 
. पैरों के तलवों में ठंडापन
. लगातार सिर दर्द रहेगा
. आंखों के सामने अंधेरा छाना
. जीभ, नाखून व पलकों में पीलापन
. सांस फूलना और धड़कन तेज होना
. बाल झड़ने

PunjabKesari

सिर्फ यही नहीं अगर खून की कमी होगी तो शरीर के अंदरुनी जरूरी अंगों रक बुरा प्रभाव पड़ेगा। ब्लड प्रैशर लो रहेगा, जिससे आप कमजोर होंगे। आपकी इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाएगा।

अब जानिए इसकी वजह...

इसकी वजह महिलाओं का खान-पान सही होना ना है। वहीं पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग और प्रेगनेंसी में ज्यादा खून बहने के चलते यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। वहीं आयरन व फॉलिक एसिड की कमी होने, पेट में इंफेक्शन, कैल्शियम का अधिक सेवन और बार-बार गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को एनीमिया की शिकायत हो जाती है।

इसकी कमी होने पर डाक्टर आयरन व फोलिक एसिड की गोलियां खाने को देते हैं लेकिन अगर आप अपनी डाइट को सही करें तो आपकी यह कमी खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी।

डाइट में लें हैल्दी फूड्स

अपनी डाइट में आयरन भरपूर चीजें खाएं क्योंकि यह रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन को इकट्ठा करके हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। इसके लिए टूना, टोफू, चिकन, मसूर की दाल, केल (Kale), बेरीज, खजूर, खजूर, अंजीर, बादाम, भूने चने, अखरोट,नट्स, तिल, कद्दू और अलसी के बीज आदि खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, पालक, टमाटर या चुकंदर का जूस, गुड़ व मूंगफली,आंवला का रस,गिलोय, ब्रोकोली, अंजीर,सूखे मेवे, विटामिन सी युक्त फल, साबुत अनाज आदि खाएं।

PunjabKesari

एक्सरसाइज भी है जरूरी

खाने के साथ साथ व्यायाम भी करें इससे लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की प्रवाह भी सही होता है। इसके लिए आप दौड़ना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, स्विमिंग या एरोबिक्स एक्सरसाइज कर सकते हैं। मेडिटेशन व हल्का योग करें और खुश रहें। शरीर में खून का प्रवाह सही होने पर आपकी स्किन भी साफ होगी और बाल भी हैल्दी रहेंगे।

PunjabKesari

याद रखें कि अगर आप स्वस्थ रहेगी तो परिवार स्वस्थ रहेगा इसलिए खाना-पीना ना छोड़ें और हैल्दी खाएं और स्वस्थ रहें। समय समय पर ब्लड टेस्ट करवाएं ताकि सही जानकारी सही समय पर आपको पता चल जाए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News