24 APRWEDNESDAY2024 10:26:18 AM
Nari

Winter Tips: 7 आदतें जो कंट्रोल में रखेगी वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Nov, 2018 10:18 AM
Winter Tips: 7 आदतें जो  कंट्रोल में रखेगी वजन

सर्दियां शुरू होते ही वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसका कारण उनके द्वारा खाया गया आहार है, जो काफी हद तक सही है। सर्दियों के मौसम में वजन कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि इस दौरान लोग न सिर्फ ज्यादा खाना खाते हैं बल्कि वह आलसी भी हो जाते हैं। ऐसे में आप कुछ आदतों को अपनी रूटीन में शामिल करके सर्दियों में बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।
 

सर्दियों में कैसे करें वजन कंट्रोल
1. खाने से पहले पीएं पानी

भोजन करने से पहले कम से कम 1-2 गिलास पानी पीएं। इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ नष्ट हो जाएंगे और एक्स्ट्रा फैट बर्न होने लगेगा। सादे पानी की बजाए आप खीरे का पानी भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व तेजी से वजन कम करते हैं।

PunjabKesari

2. नींबू का रस, शहद और दालचीनी
भोजन में नींबू, शहद और दालचीनी मिलाकर खाएं। इसे खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है। साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

PunjabKesari

3. खाने को चबाकर खाएं
खाने को चबाकर खाने से 2 प्रतिशत तक फैट बर्न होता है। साथ ही इससे मोटापे का शिकार होने का खतरा भी कम हो जाता है। तो इसलिए खाने को कम से कम 20 बार अच्छी तरह चबाकर खाएं।

4. हाई प्रोटीन भोजन
अपनी डाइट में अधिक से अधिक हाई प्रोटीन फूड्स को शामिल करें। ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर पिटा ब्रेड, क्विनोआ, पीनट बटर सैंडविच और सोयाका सेवन करें। इसके अलावा हाई प्रोटीन ड्रिंक को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

5. एक्सरसाइज करें
ठंडी हवा में लोग घरों से निकलने से कतराते हैं, जिससे एक्सरसाइज नहीं हो पाती। आप घर पर भी कुछ आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। ऐसे एक्सरसाइज करें जिसमें आपका शरीर अधिक शामिल हो। आप चाहे तो वजन घटाने के लिए आप कार्डियों एक्सरसाइज कर सकते हैं।

PunjabKesari

6. फल और सब्जियां
वजन कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा अल्कोहल, कार्बोहाईड्रेट और हाई शुगर फूड्स से दूर रहें।

PunjabKesari
7. खाली पेट पार्टी करने ना जाएं
सर्दियां आते ही पार्टी सीजन भी शुरू हो जाता है। आप पार्टी जरूर करें लेकिन खाली पेट पार्टी के लिए ना जाएं। पार्टी में गाजर, सलाद, सेब, सूप या हाई फाइबर युक्त फ्रूट्स या वेजिटेबल खा लें। इसके साथ ही पार्टी में ज्यादा खाना न खाएं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News