18 OCTFRIDAY2019 12:45:02 AM
Nari

गर्दन और घुटनों का कालापन करता है शर्मिंदा तो आजमाएं ये देसी टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 31 May, 2019 05:38 PM
गर्दन और घुटनों का कालापन करता है शर्मिंदा तो आजमाएं ये देसी टिप्स

गर्मियों शुरू है। ऐेसे में लड़कियां शॉर्ट व डीप नेक ड्रैसेज पहनना पसंद करती हैं लेकिन गर्दन और घुटनों का कालापन अक्सर दूसरों के सामने शर्मिंदा कर देता है। इसी शर्मिंदगी से बचने के लिए अधिकतर लड़कियां शॉर्ट ड्रैसेज व डीप नेक टॉप या ब्लाउज पहनना अवॉइड कर देती है। क्या आप भी कालेपन की वजह से इस तरह की ड्रैसेज नहीं पहन पाती तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपकी गर्दन, घुटनों, कोहनियां का कालापन मिनटों में गायब कर देंगे। 

नींबू 

कालापन दूर करने के लिए बेस्ट तरीका है लेमन ब्लीच, जिसको आप घर पर ही तैयार कर सकते है। आधा चम्मच  नींबू के रस में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर काली पड़ी स्किन पर लगाएं और रातभर के लिए यूं ही छोड़ दें। सुबह पानी से धो लें। 

PunjabKesari

शहद  

2 चम्मच शहद में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और काली पड़ी स्किन पर लगाएं। इसे लगभग आधा घंटा लगाकर रखें। ध्यान रखें कि जब भी इसे धोएं तो पहले अच्छे से मसाज जरूर करें क्योंकि इससे सारी गंदगी निकल जाएगी। 

ओट स्क्रब

3-4 चम्मच ओट्स लेकर अच्छी तरह से पीस लें। फिर इसमें 2 चम्मच टमाटर का पल्प मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को काली स्किन पर लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा भी स्किन को फेयर करने में मदद करता है। गर्दन या घुटनों का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा में थोड़ा सादा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाए और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

PunjabKesari

खीरा 

खीरा भी कालापन दूर करेगा। खीरे को कद्दूकस करके पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें थोड़ा गुलाबजल मिलाकर 10 मिनट तक अपनी काली स्किन पर लगाएं। इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह से मसाज करें। इससे भी काफी फर्क दिखेगा। 

दही

दही में नैचुरली ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। 1 टेबलस्पून दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को अपनी काली पड़ी स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसमें दही और नींबू का रस भी मिला सकते हैं। 

कच्चा पतीता 

थोड़ा सा कच्चा पपीता लेकर कद्दूकस कर लें। फिर इसमें पानी मिलाकर काली स्किन पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से कालापन दूर होगा। 


 

Related News