22 SEPSUNDAY2019 11:13:48 AM
Nari

वास्तु के हिसाब से बनेगी Kitchen तो नहीं रहेगी अन्न-धन की कमी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Apr, 2019 12:25 PM
वास्तु के हिसाब से बनेगी Kitchen तो नहीं रहेगी अन्न-धन की कमी

किचन यानी रसोई, घर का वह कोना हैं जहां घर की गृहिणी का ज्यादा से ज्यादा समय बीतता है। इसलिए उन्हें न सिर्फ किचन की साफ-सफाई बल्कि वास्तु दोष का भी ध्यान रखना पड़ता है। दरअसल, किचन में रखी चीजें व उसकी दिशा गलत हो तो इसका असर  धन और समृद्धि के साथ-साथ अन्न पर भी पड़ता हैं। जी हां, अगर किचन गलत तरीके या दिशा में बनी हो तो इससे अन्न की कमी हो सकती हैं इसलिए आपको किचन बनवाते व उसे सजाते समय वास्तुशास्त्र भी ध्यान में रख देना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ किचन वास्तु दोष जिन्हें दूर करने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और अन्न की कभी कमी नहीं रहती। 

 

किचन की सही दिशा 

घर की दक्षिण पूर्व दिशा किचन बनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं क्योंकि इस दिशा में स्वामी अग्नि देव का वास होता हैं, इसलिए किचन इसी दिशा में बनवाएं। अगर किसी कारण से आप इस तरफ किचन नहीं बना पा रहे तो उत्तर-पश्चिम दिशा भी चुन सकते हैं क्योंकि किचन बनाने के लिए यह भी शुभ दिशा मानी जाती है।

PunjabKesari

सिंक व चूल्हे की दिशा

वैसे तो किचन सिंक या चूल्हा रखने के लिए लोग किसी भी दिशा को चुन लेते है लेकिन इनको रखने का भी खास नियम हैं। अगर आप चाहते हैं कि घर में कभी धन और अन्न की कमी न हो तो प्लेटफार्म पूर्व तो उत्तर-पूर्व दिशा में सिंक व अग्नि कोण चूल्हा लगाना चाहिए।

 

किचन की खिड़कियां 

ध्यान रखें कि किचन के दक्षिण में कभी भी कोई दरवाजा या खिडक़ी नहीं होने चाहिए। माना कि किचन हवादार व बड़ी दिखाने के चक्कर में लोग अधिक खिड़कियां या दरवाजे रखते हैं लेकिन इनकी दिशा पूर्व की ओर में ही रखें जो शुभ मानी जाती हैं। 

 

किचन की दीवारों का कलर

बात किचन वॉल कलर की करें तो इनका चयन भी ध्यान से रखें। मतलब महिलाओं की कुंडली के आधार किचन की दीवारों को कलर चूज करें। अगर आपकी किचन दक्षिण-पूर्व दिशा में हैं तो दीवारों के लिए ऑरेंज व रैड कलर चूज करें क्योंकि यह कलर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। 

PunjabKesari
 
किचन का फ्लोर 

मॉडर्न समय में लोग न सिर्फ अपने कमरों को बल्कि किचन को भी अलग-अलग पत्थरों से स्टाइलिश लुक दे रहे हैं लेकिन ध्यान रखें कि किचन में कभी भी ग्रेनाइट का फ्लोर या प्लेटफार्म नहीं बनवाना चाहिए, न ही मिरर जैसी कोई चीज लगवानी चाहिए क्योंकि इससे विपरित प्रभाव पड़ता हैं और घर में कलह-कलेश की स्थिति बनी रहती हैं। 

 

किचन का सामान 

बड़े घरों में किचन भी खुली यानी की ओपन होती हैं, जहां डाइनिंग टेबल के साथ-साथ लॉफ्ट, अलमारी रखने का ट्रैंड भी जोरो पर हैं। मगर इन चीजों को रखने के लिए परफेक्ट दिशा आपको पता होनी चाहिए। जी हां, इन चीजों को किचन की दक्षिण या पश्चिम दीवार के साथ लगाकर रखना चाहिए। 

 

पानी के फिल्टर की दिशा

पानी वाला फिल्टर तो लगभग हर किसी के घर में लगा होता हैं लेकिन इसे हमेशा किचन के ईशान कोण उत्तर-पूर्व दिशा में लगवाना चाहिए क्योंकि जल के लिए यह जगह बिल्कुल शुभ मानी जाती हैं।
PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News