20 APRSATURDAY2024 8:00:37 AM
Nari

Vastu: झाड़ू से जुड़ी ये 8 गलतियां आपको बना देगी कंगाल!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 27 May, 2019 07:40 PM
Vastu: झाड़ू से जुड़ी ये 8 गलतियां आपको बना देगी कंगाल!

झाड़ू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, लक्ष्मी और झा़डू का गहरा रिश्ता है जिसके साथ कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी होती है, जिनके बारे में हम बड़े-बुजुर्गों से हमेशा सुनते आए है। शास्त्रों में कहा गया है कि जिस घर में झाडू को अपमान होता है, वहां हमेशा वास्तुदोष बने रहते है। जी हां, झाडू से जुड़े शगुन-अपशगुन हमारे जीवन में गहरा असर डालते हैं। झाडू से जुड़े कुछ वास्तुदोष आपको कंगाल बना सकते है इसलिए इसको रखते व लगाते समय कुछ गलतियों को करने से बचें।  चलिए आज हम आपको झाडू से जुड़ी उन्हीं के बारे में बताते हैं जिनमें सुधार लाकर आप धन हानि के अलावा कई परेशानियां से बचे रह सकते हैं। 

 

झाड़ू से जुड़ी 8 गलतियां 

नजरों के सामने न रखें झाड़ू 

अक्सर लोग घर या ऑफिस में नजरों के सामने झाडू को रख देते हैं जोकि अच्छा नहीं। खुले में रखा झाड़ू घर या ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा आने से रोकता है। इसलिए काम हो जाने के बाद झाड़ू को ऐसी जगह पर रखें जहां किसी की नजर न पड़ती हो। 

PunjabKesari

टूटे झाड़ू का न करें इस्तेमाल 

अधिकतर लोग बच्चों की बचत के लिए झाड़ू के टूट जाने पर भी उसका इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार, यह बिल्कुल गलत है। घर या ऑफिस में टूटे झाड़ू को तुरंत बदल दें क्योंकि इससे कई तरह की परेशानियों को आमंत्रण मिलता है। 

 

खड़ा करके न रखें झाड़ू 

यह बात तो आप सदियों से अपने बुजुर्गों से सुनते आएं होगे कि झाडू को कभी खड़ा करके न रखें क्योंकि यह अपशगुन का कारण माना जाता है। इसलिए झाड़ू  को हमेशा जमीन पर अच्छी तरह लेटाकर रखें, ताकि आप किसी तरह के अपशगुन से बचे रहे। 

PunjabKesari

सही दिशा में रखे झाड़ू 

झाड़ू को रखते समय इसकी दिशा भी ध्यान में रखें। वास्तु के अनुसार, घर या ऑफिस में झाड़ू को पश्चिम दिशा के किसी कमरे में रखना शुभ माना जाता है। इससे घर में झाड़ू की वजह से किसी तरह की नेगेटिव एनर्जी वास नहीं करती और खुशियों का माहौल बना रहता है। 

 

झाड़ू को न लगाएं पैर 

हिंदू धर्म में झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसको पैर लगाना लक्ष्मी का अपमान माना जाता है। अगर लक्ष्मी नाराज हो जाए तो हमेशा पैंसो किल्लत बनी रहती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि गलती से भी झाड़ू को पैर न लगाएं या उसे ऐसी जगह पर स्टोर करें, जहां कोई आता जाता न हो। 

 

झाड़ू खरीदने के लिए शुभ दिन

अगर आप झाड़ू पुराना हो गया तो नया खरीदने के लिए शनिवार का दिन बेस्ट है क्योंकि इस दिन नए झाड़ू का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है। अगर झाड़ू पहले ही खरीदकर रखा है तो इसे लगाने के लिए भी शनिवार का दिन ही शुभ है। 

 

साफ पानी से धोएं झाड़ू 

अगर आप झाड़ू को धोना चाहते है को इसके लिए गंदा नहीं बल्कि साफ पानी इस्तेमाल करें। गंदे पानी से झाड़ू धोना उसका अपमान माना जाता है जिससे लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में कई तरह की परेशानियां बनी रहती हैं जिनका सामना घर हर सदस्य को करना पड़ता है।

 

शाम के समय न लगाएं झाड़ू 

शाम के समय यानी सूरज ढलने के बाद कभी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह मान्यता सदियों से लोग मानते आ रहे हैं कि शाम के समय इसके इस्तेमाल से लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं जिससे घर में हमेशा पैसों की तंगी बनी रहती हैं। इसलिए कोशिश करें कि शाम के साथ झाड़ू न लगाएं। 

 PunjabKesari


 

Related News