23 FEBSATURDAY2019 11:55:50 AM
Nari

Beauty: फेशियल के बाद करेंगी 7 गलतियां तो नहीं आएगा Glow

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Jan, 2019 06:59 PM
Beauty: फेशियल के बाद करेंगी 7 गलतियां तो नहीं आएगा Glow

क्या फेशियल करवाने के बाद आपके चेहरे पर भी निखार नहीं नजर आता? तो इसमें आपकी ही गलतियां हो सकती है। दरअसल, हम लोग फेशियल करवाने के बाद ऐसी कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो चेहरे से निखार लाने के बजाए चेहरे को बेजान व डल दिखा सकती हैं। चलिए आज हम आपको ऐसी ही 7 गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें फेशियल करवाने के बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

 

कब करवाना चाहिए फेशियल?

एक्सपर्ट के मुताबिक, जो महिलाएं नियमित घर से बाहर काम के लिए जाती है उन्हें फेशियल करवाते रहना चाहिए क्योंकि इससे चेहरे पर मौजूद प्रदूषण व धूल-मिट्टी की निशानी गायब हो जाती है। वहीं, 30 की उम्र से पहले जहां हर्बल उत्‍पादों से फेशियल की सलाह दी जाती है, वहीं इस उम्र के बाद एजिंग के साइन मिटाने के लिए महीने में 1 बार फेशियल करवाना बेहतर है। फेशियल के लिए सही प्रॉडक्ट्स व अपनी स्किन टोन का ध्‍यान जरूर रखें।

 

फेशियल के बाद ध्‍यान रखें ये बातें 

4 घंटे तक मुंह न धोएं

फेशियल करवाने के बाद ध्यान रखें की तकरीबन 4 घंटे तक चेहरे को साबुन या फेसवॉश से न धोएं। इनके इस्तेमाल से त्वचा पर रिएक्शन हो सकता है। जब भी मुंह धोएं तो चेहरे पर हल्के-हल्के छींटे मारें और टॉवल से चेहरा न रगड़ें।

PunjabKesari, After facial mistake, Nari, Face wash Image

धूप में न निकलें

फेशियल करवाने के बाद चेहरे के सभी रोम छिद्र खुल जाते है और पोर्स बड़े हो जाते हैं। ऐसे में जब आप फेशियल करवाने के तुरंत बाद तेज धूप में जाते हैं तो त्वचा पर रिएक्शन और दाने भी निकल सकते हैं।

 

3-4 दिनों तक न करें स्क्रब

फेशियल करवाने से चेहरे की गंदी निकल जाती है। ऐसे में चेहरे पर नए टिशूज बनने में कम से कम 2 दिन लगते हैं। जब आप इन 2 दिनों में स्क्रब करते है तो चेहरा पूरी तरह से छिल सकता है। इसलिए फेशियल करवाने के बाद 3 से 4 दिनों तक स्क्रब इस्तेमाल बिल्कुल न करें। 

PunjabKesari

फेसमास्क न लगाएं

फेशियल के बाद कम से कम 1 हफ्ते तक चेहरे पर फेस मास्क का इस्तेमाल न करें क्योंकि मास्क लगाने से फेशियल से मिलने वाली सारी ग्लो खत्म हो जाती है और चेहरे फिर से डल नजर आएगा। 

 

चेहरे पर वैक्सिंग न करवाएं

फेशियल करवाने के तुरंत बाद अपर लिप्स वैक्सिंग न करवाएं क्योंकि इस दौरान हमारी त्वचा काफी मुलायम और संवेदनशील हो जाती है जो वैक्स करने से उधड़ सकती हैं।

 

मेकअप करने की गलती

जिस दिन फेशियल करवाया है, उसी दिन मेकअप करने की गलती बिल्कुल न करें क्योंकि फेशियल करवाने के बाद चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं। मेकअप प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से उनमें मौजूद कैमिकल्स स्किन में चले जाते हैं, जिससे स्किन को नुकसान हो सकता है। बेहतर होगा कि फेशियल करवाने के बाद कम से कम 72 घंटे तक मेकअप न करें। 

PunjabKesari

थ्रेडिंग न करवाएं

अधिकतर महिलाएं फेशियल के बाद थ्रेडिंग करवाने की भूल कर देती है जोकि बिल्कुल गलत है। फेशियल से स्किन बहुत ज्यादा मुलायम हो जाती है, ऐसे थ्रेडिंग करवाते समय त्वचा के कटने और छिलने का डर बना रहता हैं। बेहतर होगा कि थ्रेडिंग फेशियल से पहले करवाएं। 

 

Related News

From The Web

ad