23 OCTWEDNESDAY2019 12:16:05 AM
Nari

फेशियल के बाद भूल कर भी ना करें ये 7 काम, स्किन पर पड़ जाएंगे रैशेज

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 11:49 AM
फेशियल के बाद भूल कर भी ना करें ये 7 काम, स्किन पर पड़ जाएंगे रैशेज

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हर महिला फेशियल करवाती है, परंतु केवल फेशियल करा लेना ही काफी नहीं होता, बल्कि उस खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है। यदि आपने जरा सी भी लापरवाही बरती तो चेहरे पर दाने या रैशेज भी पड़ सकते हैं।

 

क्यों जरूरी है फेशियल?

हर महिला के लिए फेशियल करवाना सबसे ज्यादा रिलैक्सिंग टाइम होता है तथा वह अपनी स्किन में एक ताजगी का अनुभव भी करती है। यूं भी कहते हैं कि 30 की उम्र में पहुंचने के बाद महीने में कम से कम एक बार फेशियल करवाना चेहरे की स्किन के लिए अच्छा रहता है। फेशियल करवाने के बाद आपको कुछ चीजों को नजरअंदाज करना होगा। 

 

फेशियल करवाने के बाद न करें ये काम 
स्क्रब न करें 

कई महिलाएं फेशियल करवाने के तुरंत बाद अपनी खूबसूरती को और अधिक निखारने के चक्कर में स्क्रब कर लेती हैं, जबकि ऐसा करना अपने चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचाने के जैसे होता है, कम से कम 12 घंटे के लिए चेहरे को स्क्रब न ही करें चो बेहतर होगा। 

PunjabKesari

वैक्सिंग करवाना 

फेशियल करवाने के तुंरत बाद कभी भी चेहरे पर वैक्सिंग न करवाएं, क्योंकि फेशियल के बाद चेहरे की सबसे ऊपरी स्किन बेहद मुलायम और संवेदनशील हो जाती है और वैक्स करने से वह उधड़ सकती है तथा चेहरे पर लाली छा सकती है।

 

थ्रैडिंग न करवाएं

यदि आपको फेशियल और थ्रैडिंग दोनों करवाने हैं तो थ्रैडिंग करवा लें और उसके बाद ही फेशियल करवाएं। वैसे भी थ्रैडिंग बहुत ही दर्द भरी प्रक्रिया होती हैं, ऐसे में फेशियल के बाद मुलायम स्किन पर इसे करवाना अधिक दर्दनाक हो सकता है। अत: फेशियल के बाद कभी भी थ्रैडिंग न करवाएं। 

PunjabKesari

धूप से बचें

फेशियल करवाने के बाद तुरंत धूप में न निकलें, इससे स्किन पर सन बर्न हो सकता है। यदि आपका निकलना जरूरी है तो मुंह को पूरी तरह से किसी कॉटन के कपड़े से कवर कर लें और छाता साथ में ले लें। 

 

बोटॉक्स

फेशियल के बाद चेहरे पर बोटॉक्स करवाने से बचें, यदि आप ऐसा करती हैं तो आपके चेहरे पर भयानक दाने हो जाएंगे और इंफैक्शन भी हो सकता है। हमेशा फेशियल करवाने से 72 घंटे पहले ही बोटॉक्स करवा लें।

 

नया प्रोडक्ट 

यदि आपकी स्किन संवेदनशील है तो कभी भी फेशियल के बाद नए प्रोडक्ट को चेहरे पर इस्तेमाल न करें। इससे चेहरे पर इंफैक्शन हो सकता है और चेहरा छिल सकता है। किसी भी नए प्रोडक्ट को फेशियल के तीन दिन पहले तो आप इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन उसके बाद बिल्कुल नहीं। अपने फैमिलीयर प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करना सही रहता है। 

PunjabKesari

कैमिकल्स पील 

फेशियल से 39 घंटे पहले और बाद में कभी भी रासायनिक या फ्रूट पील का इस्तेमाल चेहरे पर न करें। इससे स्किन में खुजली और जलन हो सकती हैं। 

Related News