Twitter
You are hereNari

घर में जरूर लगाएं ये 7 पौधे, शरीर को मिलती रहेगी शुद्ध हवा

घर में जरूर लगाएं ये 7 पौधे, शरीर को मिलती रहेगी शुद्ध हवा
Views:- Wednesday, November 14, 2018-12:36 PM

बढ़ते प्रदूषण के कारण दिनों-दिन वातावरण अशुद्ध होता जा रहा है। लोग सांस के जरिए हवा नहीं बल्कि जहर अपने अंदर ले रहे है जिसकी वजह से कई लोग बीमारियों की गिरफत में आ चुके हैं। हवा को अशुद्ध बनाने के पीछे कहीं न कहीं हमारा भी हाथ है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि इस समस्या के हल के लिए कुछ तो किया जाए। आप वातावरण को शुद्ध बनाने में अपना अहम योगदान दे सकते है। घर या गॉर्डन में ऐसे पौधे लगा सकते है जो नेचुरल एयर प्यूरीफायर हो। इनसे न केवल घर व आस-पास का वातावरण शुद्ध रहेगा बल्कि घर की शोभा भी बढ़ेगी। चलिए आज हम आपको 7 एयर प्यूरीफायर प्लांट्स के बारे में बताते है जिन्हें आप घर या आंगन में लगा सकते है।

 

- स्नेक प्लांट
मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से मशहूर यह पौधा वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करता है। इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूर नहीं होती। साथ ही यह पौधा रात को कार्बन डाइ ऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन रिलीज करता है। इसे आप अपने बेडरूम में रख सकते है। 

PunjabKesari

- एलोवेरा
सूरज की थोड़ी रोशनी में पनपने वाला औषधीय गुणों से भी परिपूर्ण होने के साथ-साथ एक अच्छा एयर प्यूरीफायर भी है। यह पौधा वातावरण से फॉरमलडिहाइड और बेंजीन रसायन को दूर करता है। इस आप बेडरूम या किचन की खिड़की के सामने रख सकते हैम। 

PunjabKesari

- स्पाइडर प्लांट
अगर आप पौधों की देखभाल नहीं कर पाता तो स्पाइडर प्लांट लगाएं क्योंकि इसे ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती। यह पौधा जाइलीन, बेंजीन, फॉरमलडिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी विषैली गैसों से वातावरण को शुद्ध रखना है। 

PunjabKesari

- रबर प्लांट्स
कमरे या ऑफिस के बंद कमरे में शुद्ध वायु और प्रकृति का स्पर्श चाहते है तो रबर प्लांट्स बेस्ट ऑप्शन हैं। यह पौधा थोड़ी सी धूप में भी जीवित रह सकता है। यह वुडन फर्नीचर से रिलीज होने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त रखने की क्षमता रखता है। इसलिए लकड़ी के सोफे या बेड के नजदीक रबर प्लांट जरूर ऱखेें। यह आपको स्वस्थ रखेंगा। 

PunjabKesari

- पाम ट्री
यह इनडोर प्लांट्स एयर प्यूरीफायर का अच्छा स्त्रोत है। आप अगर घर के वातावरण को शुद्ध रखना चाहते है तो अपने घर में ड्वार्फ डेट पाम, बैंबू पाम, एरिका पाम, लेडी पाम या पार्लर पाम ट्री लगा सकते है। 

PunjabKesari

 

- तुलसी
तुलसी नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। दरअसल, यह पौधा 24 में से 20 घंटे सिर्फ ऑक्सीजन छोड़ता है और कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड को अच्छे से सोख लेता है। 

PunjabKesari

- फाइकस बेंजामिना
हानिकारक गैसे जैसे फॉरमलडिहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोथाइलीन से वातावरण को मुक्त रखने के लिए फाइकस बेंजामिना अहम भूमिका निभाता है। मगर इसे ज्यादा पानी और देखभाल की जरूर होती है। वहीं, पर्याप्त रोशनी में ही यह लंबे समय तक सेट हो सकता है। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: