23 APRTUESDAY2024 8:04:08 PM
Nari

Hair Care: बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएंगे ये 7 नेचुरल हर्ब्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 May, 2020 12:13 PM
Hair Care: बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएंगे ये 7 नेचुरल हर्ब्स

लंबे, घने और मजबूत बाल भला किसे नहीं चाहते होते। लड़कियां इसके लिए हेयर प्रोड्क्टस का सहारा भी लेती हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क देखने को नहीं मिलता। ऐसे में आज हम आपको कुछ नेचुरल हर्ब्स के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ बाल बढ़ाने में मदद करेंगे बल्कि इससे वो मजबूत व शाइनी भी होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने वाले हर्ब्स।

 

बाल लंबे ना होने के कारण

बढ़ती उम्र
आनुवंशिकता
गलत खान-पान
पोषक तत्वों की कमी
अधिक तनाव लेना
हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
मौसम या पर्यावरण में बदलाव
दवाओं का ज़्यादा सेवन
ज्यादा हेयर प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल
पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

PunjabKesari

बाल बढ़ाने के उपाय
एलोवेरा

एलोवेरा बाल बढ़ाने के साथ-साथ हेयर डैमेज, हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल से हफ्ते में 3 बार बालों की मसाज करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको कुछ दिनों में ही फर्क देखने को मिल जाएगा।

PunjabKesari

पेपरमिंट

पेपरमिंट ऑयल भी बिना किसी साइड इफेक्ट के बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। पेपरमिंट ऑयल को हल्का गर्म करके बालों में मसाज करे और रातभर लगा रहने दें। फिर सुबह के बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल करें।

थाइम (Thyme)

थाइम ऑयल भी बालों के लए बहुत फायदेमंद माना जाता है। रिसर्च के मुताबिक, इस तेल का इस्तेमाल स्कैल्प को पोषण देकर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार थाइम ऑयल से बालों की मसाज करें।

PunjabKesari

रोजमेरी (Rosemary)

स्टडी के मुताबिक, रोजमेरी ऑयल भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार है। साथ ही इससे स्कैल्प में होने वाली जलन व खुजली से भी छुटकारा मिलता है।

लैवेंडर

लैवेंडर तेल बाल बढ़ाने वाली कोशिकाओं में वृद्धि करती है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही हेयर फॉल जैसी समस्याएं भी दूर होती है। बाल बढ़ाने के अलावा ये अनिंद्रा और तनाव से भी राहत दिलाता है।

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, जिससे बाल कम झड़ते हैं और तेजी से बढ़ते हैं। लंबे और घने बालों के लिए आप टी ट्री तेल की दो बूंदों को कैरियर ऑयल में मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें। आप चाहे तो इसमें जैतून का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे बाल ना सिर्फ लंबे बल्कि मजबूत भी होंगे।

अरंडी का तेल

बालों को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के लिए आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए अरंडी के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की मसाज करें। इसके बाद सिर पर तौलिया गर्म करके लपेट लें और फिर ताजे पानी से सिर धोएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। कुछ समय बाद आपको खुद फर्क देखने को मिलगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News