25 MARMONDAY2019 11:51:01 PM
Nari

Beauty: रुखे बालों को शाइनी बनाएंगे ये 7 Hair Pack

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 12:55 PM
Beauty: रुखे बालों को शाइनी बनाएंगे ये 7 Hair Pack

आजकल मार्कीट में तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स व शैंपू उपलब्ध हैं जिनमें कई नुकसानदायक कैमिकल्स मौजूद होते हैं। मगर इसके बावजूद भी लोग इनका इस्तेमाल करते हैं। क्या आप भी अपने झड़ते, टूटते, कम उम्र सफेद बाल या रूखे-बेजान बालों से निजात पाने के लिए इन महंगे प्रॉडक्ट्स का यूज करती हैं? अगर हां, तो आज अपनी आदत बदल डालें क्योंकि यह आपके बालों को और ज्यादा बेजान बना देंगे। ऐसे में घरेलू हेयर पैक या चीजें इस्तेमाल करें जो बिना साइड इफैक्ट के बालों की हर प्रॉबल्म को कम करने में मदद करते हैं। भले ही इनका असद देर बाद दिखता हो लेकिन यह काफी बेस्ट हैं।  

PunjabKesari

नारियल और लैवेंडर ऑयल

बालों के टेक्सचर को सुधारने के लिए नारियल दूध बेस्ट हैं। दरअसल, इसमें आयरन, पोटैशियम और फैट की मात्रा काफी होती हैं जिससे बालों हमेशा शाइनी व स्वस्थ बने रहते हैं। नारियल दूध में आधा नींबू रस, 4 बूंदे लैवेंडर ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। 

 

एप्पल साइडर विनेगर व पानी 

सिरका लगाने से स्कैल्प साफ होते है और उनका पी.एच लेवल संतुलित रहता हैं। लंबे, घने बालों के लिए 1 लीटर पानी में 75 मि.ली. सेब का सिरका मिलाएं। अगर आपके बाल ज्यादा ही छोटे है तो 1 कप गुनगुने पानी में 15 मि.ली. सिरका मिलाएं। पहले बालों को शैंपू करें फिर सिरके के पानी से बालों को धोएं। इससे बालों में चमक आएगी व उनकी लंबाई बढ़ेगी। 

 

अंडे और ऑलिव ऑयल

अंडा न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि बालों व स्किन के लिए भी बेस्ट हैं। इसमें प्रोटीन, सल्फर, आयरन, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन और फॉस्फोरस होता हैं, जो बालों को घना व लंबा करने में मदद करते हैं। अंडे के सफेद भाग को अच्छे से फेंट ले। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच जैतून तेल, 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अपने बालों व स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट मिनट बाद धो दें। फिर ठंडे पानी से बालों को शैंपू करें।
PunjabKesari

मेथीदाना और नारियल तेल पैक

बालों को नेचुरल काला रखने के लिए मेथी काफी गुणकारी है। इसमें मौजूद प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड बालों से जुड़ी हर प्रॉबल्म को दूर करने में मदद करता हैं। पेस्ट बनाने के लिए मिक्सी में पानी डालकर मेथी को पीस लें। फिर इसमें थोड़ा नारियल तेल मिलाएं और 30 मिनट तक बालों के स्कैल्प पर लगाकर रखें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 

 

ग्रीन-टी पैक 

ग्रीन टी न सिर्फ सिर दर्द से राहत दिलाती है बल्कि इसका टी बैग बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं।ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो बालों को टूटने से रोकते है और उनका विकास तेजी से करते हैं। अगर आप भी बालों का विकास चाहती है तो हल्की गर्म ग्रीन टी को स्पैल्प पर लगाएं। करीब आधा घंटा लगाकर छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू कर लें। 

 

आंवला और नींबू पैक 

आंवले का इस्तेमाल सदियों से बालों की केयर के लिए किया जाता आ रहा हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर हैं जो बालों के विकास को तेज कर देता है। ऐसे में 2 छोटे चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच नींबू रस मिलाकर पैक तैयार करें। फिर बालों में 30 मिनट लगाकर रखे। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 

Related News

From The Web

ad