22 AUGTHURSDAY2019 11:09:27 AM
Nari

झड़ते बालों के लिए वरदान हैं ये 7 होममेड Hair Mask

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 04 Feb, 2019 01:35 PM
झड़ते बालों के लिए वरदान हैं ये 7 होममेड Hair Mask

आज हर 5 में से तीसरा शख्स हेयर फॉल्स यानी झड़ते बालों की समस्या से परेशान है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते है महंगे से महंगे ऑयल या शैंपू व हेयर मास्क इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी तेजी से झड़ रहे बाल चिंता का कारण बन जाते है। आपको बता दें कि मार्कीट में मिलने वाले हेयर फॉलिंग प्रॉडक्ट्स में कई कैमिकल्स होते हैं जो बालों को और ज्यादा नुकसान पहुंचाते है। बेहतर होगा कि घरेलू चीजों से बिना साइड-इफैक्ट झड़ते बालों की समस्या दूर करें। चलिए आज हम आपको कुछ होममेड हेयर मास्क बताएंगे जो आपकी इस प्रॉबल्म को भी हल कर देंगे। 


दही और नींबू का हेयर मास्क 

दही और नींबू का हेयर बनाने के लिए 3-4 चम्मच दही में 1 या 2 नींबू का रस मिलाएं और फिर अच्छी तरह से मिक्स कर बालों की जड़ों में लगाएं। हफ्ते में कम से कम 2 दिन इस मास्क को लगाकर 2-3 घंटे तक रखें। फिर हल्के गुनगुने पानी से सिर धो लें और थोड़ी देर बाद माइल्ड शैंपू कर लें।

PunjabKesari, Nari, Hair Fall, दही और नींबू का हेयर मास्क 

शहद का हेयर मास्क 

बालों को मजबूत और कोमल बनाने के लिए शहद को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। फिर किसी पॉलिथीन से बालों को कवर करके कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर शहद को धोकर बालों सो निकाले। धोने के बाद सिर में अच्छी तरह से नींबू का रस लगाएं और शैंपू कर लें। 

अंडे का हेयर मास्क 

अंडे का मास्क बनाने के लिए व्हाइट एग में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाएं। फिर इस मास्क को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाकर चंपी करें और 2 घंटे तक रहने दें। इसके बाद शैंपू कर लें।  

केले और शहद का हेयर मास्क 

केला बालों के लिए अच्छा हेयर मास्क है। पके हुए केले पीसकर उसमें नींबू, शहद और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें और फिर इसका पेस्ट बालों में अच्छी तरह से लगाएं। और कुछ मिनट बाद बालों को धो लें। 

PunjabKesari, Nari, Hair Fall, केले और शहद का हेयर मास्क 

प्रोटीन हेयर मास्क

मेयोनीज और एवोकैडो से प्रोटीन हेयर मास्क बनाएं। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच मेयोनीज में आधी कटोरी एवोकैडो पेस्ट डालकर अच्छे से फैंट लें। अब इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर किनारों तक लगाएं।

केले से बना हेयर मास्क

हेयर मास्क बनाने के लिए 2 पके केले के पेस्ट में 1 बड़ा चम्मच जैतून तेल और नारियल तेल व शहद मिलाएं। अब इस मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह जड़ों पर लगाएं। फिर अपने सिर को तौलिए या शावर कैप से ढक लें। 5 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

PunjabKesari, Nari, Hair Fall, केले से बना हेयर मास्क

बादाम व केले का हेयर मास्क 

2 मैश किए हुए केले के पेस्ट में 5-8 बूंदे बादाम तेल की मिलाएं। अब इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और अपने बालों को तौलिए या शावर कैप से ढक लें। फिर बालों को ठंडे पानी से धोने के बाद शैंपू करें। 


 

Related News

From The Web

ad